राज्य

सीमेंट कंक्रीट पेवमेंट से बनाई जाएंगी सड़कें: कंवरपाल

Kanwarpal

यमुनानगर (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा जिला यमुनानगर व जिला अम्बाला के नारायणगढ़ क्षेत्र के उन भागों जहां पर खनन कार्य चल रहा है, में सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की सड़के बनाए जाने के कदम उठाए जा रहे है।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कवंर पाल ने बताया कि जिला अम्बाला के नारायणगढ़ क्षेत्र व यमुनानगर जिला के खनन क्षेत्रों के आस-पास 8 सड़के जिनकी लम्बाई 49.19 किलोमीटर है, सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की सड़के बनाने की योजना है।

इसके लिए हरियाणा सरकार ने सहमति व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि नारायणगढ़ क्षेत्र व यमुनानगर के खनन क्षेत्र के आस-पास सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की इन 8 सड़कों के निर्माण पर 81.79 करोड़ रुपए की राशि से भी ज्यादा राशि खर्च हो सकती है।

उन्होंने बताया कि इन सड़कों पर खर्च होने वाली राशि अनुमानित है तथा स्थाई वित्त कमेटी को इन सडकों के निर्माण का प्रस्ताव जमा कराने से पहले स्टीक लागत तैयार कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की यह सड़कें लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) द्वारा बनवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरकार से अनुरोध किया गया है वित्त वर्ष 2018-19 में इन सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी)की सड़कों को बनाने के लिए राज्य सरकार नाबार्ड बैंक से सहायता प्राप्त करें।

विधानसभा के स्पीकर ने बताया कि वे स्वयं और हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी इन सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की आठ सडकों को बनवाने में रूचि ले रहे है ताकि बरसात के मौसम में सड़कों पर पानी टिकने, सड़कों पर भारी वाहन चलने व सड़कों पर अधिक यातायात बढ़ने के कारण सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की सड़के लम्बे समय तक टिकाऊ और मजबूत रहे और लोगों को आवागमन में सुविधा हो।

उन्होंने बताया कि सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी)की यह सड़के बनाया जाना इसलिए जरूरी है कि सरकार द्वारा राज्य के अम्बाला जिला के नारायण क्षेत्र व यमुनानगर में खनन खोला गया है और खनन कार्य में लगे वाहन खनन सामग्री रेत आदि को लेकर भारी संख्या में सड़कों से लगातार गुजरते है।

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल ने स्पष्ट किया कि अन्य देशों में वातावरण की स्थिति को ध्यान में रखकर सीमेंट कंक्रीट पेवमैंट (सीसीपी) की सड़कें बनाई गई है तथा भारत के कुछ राज्यो/भागों में भी इस प्रकार की सडके बनाई गई है जो कारगर सिद्घ हो रही है और लम्बे समय तक टिकाऊ और मजबूत है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top