आज की परिस्थितियों पर बशीर बद्र की चंद पंक्तियाँ यथार्थ लगती हैं, “फिर से खुदा बनाएगा कोई नया जहां, दुनिया को यूँ ही मिटाएगी इक्कीसवीं सदी।।” जैसे ही 21वीं सदी की दुनिया को लॉकडाउन किया गया है। प्रकृति खिलकर अपने यौवन को प्रदर्शित कर रही है। हालांकि कोरोना की मार वैश्विक स्तर पर काफी व्यापक है। कोरोना से जंग अभी जारी है। जो आगे भी चलती रहेगी, कोरोना की त्रासदी संग मानव जाति जीने की जीवटता भी अभिव्यक्त कर रही। वह सुखद पहलू है।
इन सब के बीच प्रकृति जैसे- जैसे अपने यौवन का श्रृंगार कर रहीं। ऐसे में वह कहीं न कहीं मानव समाज से अपने प्रतिशोध की खुशी व्यक्त कर रही है। आज इंसान घरों में कैद है, इंसानी गतिविधियां ठप्प हैं। इन सब के बीच आसपास का वातावरण और अन्य जीव-जंतु कलरव कर यह संदेश दें रहें कि मानव दिमाग भले कोरोना को चीनी-वायरस या फलां- फलां नाम देकर अपनी जिम्मेदारियों से दूर भागने की कोशिश कर ले, लेकिन वास्तव में यह प्रकृति द्वारा ली गई अंगड़ाई है। अपने घाव भरने की दिशा में उठाया गया एक कदम है। जिसके माध्यम से वह पारिस्थितिकी तंत्र में साम्य की स्थिति उत्पन्न कर रहीं। ऐसे में जरूरत है तो हमें और वैश्विक समाज को अपनी जीवनशैली और संस्कारों में बदलाव लाने के अलावा प्रकृति के साथ तारतम्यता स्थापित करने की। वरना आज कोरोना है, कल कुछ और होगा और मानवीय सभ्यता यूँही अपने विनाश की लीला देखती रह जाएगी!
वैसे कोरोना काल के आने से पूर्व हमारी दिनचर्या कैसी हो चली थी। यह बताने की कोई विषय वस्तु नहीं। देश की धड़कन दिल्ली वैश्विक स्तर पर प्रदूषण के मामले में शीर्ष पर थी। देश के छोटे छोटे शहरों में भी सांस लेना दूभर हो रहा था। सनातन संस्कृति जो हाथ जोड़कर प्रणाम करना अपनी विरासत समझती थी, वह भी पश्चिम की देखा देखी कर आलिंगन में ही आधुनिक होने की तस्वीर देख रही थी। ऐसे में जब विश्व गुरु कहलाने वाला देश ही अनुगामी बनने को तैयार खड़ा हो। फिर दुनिया को खाक कोई रास्ता दिखला सकता था। फिर होना क्या था। ऐसे में हमें समझना होगा कि जब भी हमारा मोह प्रकृति और बनी-बनाई व्यवस्था से भंग हुआ है तो उसका खामियाजा मानव समाज को सदियों से उठाना पड़ा है।
देखा जाए तो महामारियों का संकट वैश्विक व्यवस्था के लिए कोई नई बात नहीं। सभ्यता और विकास के विभिन्न कालखंडों में इन महामारियों ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। फिर वह बात स्पैनिश फ्लू की हो या किसी अन्य महामारी की। ऐसे में वर्तमान दौर में जब एक बार पुन: मानवीय समाज अपने अस्तित्व के लिए घर में कैद होकर लड़ रहा। तो हमें उन सभी को याद करना चाहिए जिनके बूते अतीत में मानव सभ्यता ने खुद को संकट के संक्रमण काल से बचाया। इतना ही नहीं मानवीय समाज को अपने रहन-सहन को भी प्रकृति से समन्वित करके चलने की दिशा में भी पहल करनी होगा। लेकिन दुर्भाग्य देखिए न जिस वुहान शहर से कोरोना चमगादड़ के सूप से फैला, उसी वुहान शहर में बीते दिनों मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोबारा चमगादड़ आदि बिकने और खाने की खबरें सामने आई। ऐसे में कभी कभी समझ नहीं आता मानव समाज विनाश की कगार पर खड़े होकर भी कैसे तथ्यों को दरकिनार कर देता है?
मानते हैं विज्ञान की देन से एक दिन यह वैश्विक महामारी सामान्य रोग बनकर रह जाएगी, लेकिन जब तक विज्ञान अपनी शक्ति नहीं दिखाता। तब तक क्यों न हम अध्यात्म और संस्कार के बूते इससे लड़ने की चेष्टा दिखाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि 1899 में बंगाल में प्लेग नामक महामारी भी फैली थी। तब स्वामी विवेकानंद ने एक सुलेख लिखकर उससे लड़ने के लिए जनमानस को तैयार किया था। उस सुलेख के माध्यम से विवेकानंद जी ने संयम और स्वच्छता की बात की थी और इसी मंत्र के माध्यम से वे लोगों की सेवा को भी आगे आए थे। इतना ही नहीं, मार्च 1899 में जब कलकत्ता में प्लेग महामारी फैली थी। तब उन्होंने प्लेग पीड़ितों की सेवा के लिए रामकृष्ण मिशन की एक समिति भी बनाई थी। आज जब कोरोना का आतंक वैश्विक रूप से बढ़ रहा, फिर कुछ ऐसे ही उपाय करने की जरूरत है। जिससे संयम के साथ इस महामारी से लड़ा जा सके साथ ही साथ घर मे बैठे लोगों का भय से और पीड़ितों की कोरोना के डर से शक्ति क्षीण न हो।
चलिए हालिया प्रकाशित एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे की बात कर लेते हैं। जो अंतरराष्ट्रीय जर्नल ” गैस्ट्रोएंटरोलॉजी” में प्रकाशित हुआ। यह विस्तृत अध्ययन 2015 से 2020 के बीच 33 देशों के कुल 76 हजार लोगों पर किया गया। इसके मुताबिक हमारे देश मे पेट की बीमारियों की दर तुलनात्मक रूप से बेहद कम है। ऐसे में दुनिया के शीर्ष चिकित्साविदों ने माना है कि आम भारतीयों का पेट सेहतमंद है। यही वजह है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना का प्रकोप कम है। वैसे आवाज इस बात की भी उठती है कि भारत में कोरोना जांच रेट कम होने के कारण आंकड़े कम हैं । ऐसे में एक बात स्पष्ट हो कि पेट की बीमारी कम होने से कोरोना का प्रकोप कम होता या नहीं। यह तो धीरे धीरे समय के साथ पता चल जाएगा, लेकिन एक बात तो है शाकाहार, संस्कार और प्रकृति के साथ सरोकार की त्रयी कोरोना जैसी महामारियों के खिलाफ हथियार तो बन सकती है। इससे इनकार नहीं किया जा सकता।
इन सब के बीच लॉकडाउन भले आर्थिक रूप से सभी देशों को घाव देने का काम कर रहा हो, लेकिन जाने-अनजाने इस लॉकडाउन ने मानव सभ्यता को बचाए रखने का मार्ग भी दिखलाया है। अर्थव्यवस्था तो बनती बिगड़ती रह सकती है, लेकिन अगर प्रकृति ने मानव से विरह करने की ठान ली, फिर मानव चक्र थम सा जाएगा। ऐसे में कोरोना महामारी और उससे बचने के लिए किया गया लॉकडाउन मानव जाति को कई संदेश दे रहा। जिससे सीख लेने की जरूरत सभी विकसित और विकासशील देशों को है। खासकर भारत को, क्योंकि हम तो पुरातन समय से प्रकृति के उपासक रहें हैं फिर क्यों आधुनिक दौर में विकास की सुनहरी अवधारणा में प्रकृति को भूल गए। एक बात और क्या हर वर्ष हमारी सरकारें एक महीने का संपूर्ण लॉकडाउन कर सकती हैं? जिसमें लोगों पर आर्थिक दवाब न आए और गाड़ी-घोड़ा और उद्योग- धंधे सब एक महीने के लिए प्रतिवर्ष बंद किए जाएं। इस पर भी विचार-विमर्श करना होगा। तीसरी बात हुक्मरानी व्यवस्था को अब इस बात को समझना होगा, कि अंगुलियों पर गिने जा सकने के बराबर सुविधा- संपन्न शहर को बढ़ावा देने से काम नहीं चलने वाला।
देखिए न आजादी के सात दशकों में हमारी सरकारों ने इंदौर, मुम्बई, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल और दिल्ली जैसे शहरों पर ही फोकस किया। सारे उद्योग-धंधे सीमित जगहों पर ही व्यापक पैमाने पर रचाए-बसाए गए। जिस कारण लॉकडाउन के कारण आज भारत की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। देश के प्रधान सेवक कोरोना के कारण देश के 100 साल पीछे जाने की बात कर रहे हैं। ऐसे में क्यों न कोरोना काल के बाद गांधी के ग्राम-स्वराज्य और औद्योगिक शहरों के विकेंद्रीकरण की बात हो। गांवों को सशक्त किया जाए। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जाए। इससे दो फायदे होंगें। आगामी भविष्य में कभी संकट काल आएगा तो संपूर्ण देश एकाएक बंद नहीं होगा और दूसरा लोगों को अपने आसपास के क्षेत्रों काम मिल पाएगा। चौथी बात हमें ही नहीं संपूर्ण विश्व को विकास के साथ प्रकृति के संरक्षण की बात को हमेशा जेहन में रखना होगा।
महेश तिवारी
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