खेल

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा शीर्ष स्थान पर

Ravindra Jadeja, ICC, Rankings, Cricket

अश्विन नंबर दो, शिखर भी उछले

दुबई (एजेंसी)। आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है जबकि रवींद्र जडेजा अपने नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं। गाले टेस्ट में भारत की 304 रन की रिकार्ड जीत में अपने सर्वश्रेष्ठ 190 रन बनाने वाले ओपनर शिखर धवन ने 21 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 39वां स्थान हासिल कर लिया। भारत ने श्रीलंका से गाले में पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत को इस प्रदर्शन का आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिला है। लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा का गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बना हुआ है लेकिन उन्हें एक रेटिंग अंक का नुकसान हुआ है और वह 897 अंकों पर आ गए हैं। अश्विन को श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरात के खराब प्रदर्शन का फायदा मिला और वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए। हालांकि अश्विन के रेटिंग अंकों में 16 अंकों की गिरावट आयी है और उनके 845 अंक हैं।

हेरात तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। उन्हें 36 अंकों का नुकसान हुआ है। हेरात चोट के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी भी नहीं कर पाए थे। बल्लेबाजी में भारत की पहली पारी में शतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा और दूसरी पारी में शतक बनाने वाले कप्तान विराट कोहली का क्रमश: चौथा और पांचवां स्थान बरकरार है। पुजारा को जहां 20 अंकों का फायदा हुआ है वहीं विराट को आठ अंकों का फायदा हुआ। पुजारा अब 866 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए हैं। विराट के 826 अंक हो गए हैं।

रैंकिंग के तीन शीर्ष स्थानों पर तीन स्पिनरों का कब्जा

रैंकिंग में सबसे ज्यादा उछाल शिखर धवन को मिला जिन्होंने भारत की पहली पारी में 190 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी और मैन आॅफ द् मैच भी बने थे। शिखर 21 स्थान की उछाल के साथ 39वें नंबर पर पहुंचे हैं और उनके 559 रेटिंग अंंक हो गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ, इंग्लैंड के जो रुट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन शीर्ष तीन स्थानों पर बने हुए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग के तीन शीर्ष स्थानों पर तीन स्पिनरों का कब्जा है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के हेरात के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। भारत के अन्य गेंदबाजों में मोहम्मद शमी एक स्थान सुधरकर संयुक्त 24वें से 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि उमेश यादव 22वें स्थान से खिसककर 25वें नंबर पर आ गए हैं।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन आॅलराउंडर रैंकिंग में चोटी पर कायम है। आॅलराउंडरों में जडेजा 414 अंकों के साथ दूसरे और अश्विन 413 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। जडेजा बल्लेबाजों में 60वें और अश्विन 53वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के आॅलराउंडर बेन स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के वेर्नाेन फिलेंडर को अपदस्थ कर पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने हरफनमौला प्रदर्शन से मैन आॅफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया था और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने शतक की बदौलत 12 स्थान की छलांग के साथ संयुक्त 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने गेंदबाजी रैंकिंग में भी दो स्थान का सुधार कर 19वां स्थान हासिल किया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top