उत्तराखंड में बारिश का कहर, नदी में फंसी कार, बचाए गए 22 श्रद्धालु

0
232
Rain in Uttarakhand

नैनीताल (एजेंसी)। उत्तराखंड के चंपावत जनपद के सेलाखोला गांव में अतिवृष्टि के चलते हुए भूस्खलन में एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया जिससे मां-बेटे की मौत हो गई जबकि जनपद में कई सड़कें बंद हैं। जिला आपदा प्रबंधन केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार चंपावत तहसील में कल रात से भारी बारिश हो रही है। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यहां 140 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इस बीच बद्रीनाथ राजमार्ग से भी एक वीडियो सामने आया है। बारिश के बाद फंसी एक कार में सवार लोगों की बीआरओ ने बचाया। पहाड़ दरकने की वजह से बद्रीनाथ मार्ग 6 जगहों पर बाधित है।

राहत व बचाव कार्य जारी

आपदा केन्द्र में तैनात हेम पांडे के अनुसार सेलाखोला गांव में आज सुबह एक मकान मलबे की चपेट में आ गया। जिससे कलावती देवी पत्नी आनंद मौनी व उनका पुत्र राहुल की मलबे में दबने से मौत हो गयी। राज्य आपदा प्रबंधन टीम को मौके पर भेजा गया लेकिन तब तक ग्रामीणों की ओर से मौके पर राहत व बचाव कार्य चलाया गया। दोनों शवों को बाहर निकाला गया।

शाह ने लिया उत्तराखंड में मौसम का हाल

उत्तराखंड में रविवार से लगातार हो रही भारी बारिश से उतपन्न स्थिति की देश के गृह मंत्री अमित शाह ने फोन पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से जानकारी ली। इसके साथ, मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों से जनपदों में बारिश की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में बारिश की स्थिति एवं आवागमन की स्थिति की प्रत्येक घंटे की रिपोर्ट दी जाए। प्रशासनिक अमले पहले ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर अलर्ट मोड पर है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री धामी से फोन पर राज्य में भारी बारिश से बचाव हेतु की जा रही तैयारियों के विषय में जानकारी ली एवं केंद्र सरकार द्वारा राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से भी सावधानी बरतने की अपील की है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज प्रदेश के 01 से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में रिस्पांस टाइम कम से कम हो। यात्रियों को असुविधा न हो।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।