रेलवे मनायेगा स्वच्छता पखवाडा

0
Railways

जयपुर (एजेंसी)। उत्तर पश्चिम रेलवे (Railways) द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के संकल्प को पूरा करने के लिये आगामी 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाडा आयोजित करेगा।

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरूण जैन ने आज यहां बताया कि राष्ट्रपिता के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित इस पखवाडे में जयपुर सहित भारतीय रेलवे के 40 प्रमुख ऐतिहासिक स्टेशन जहॉं पर गांधी जी आये थे, पर प्रमुखत: सफाई व्यवस्थाओं पर अभियान चलाये जायेंगे।

इसके तहत गोल्डन ट्रायंगल में आने वाले दिल्ली, जयपुर तथा आगरा स्टेशनो पर विशेष साफ सफाई का ध्यान रखा जायगा। इस दौरान स्टेशनों पर स्थित सभी टॉयलेटस की स्थिति और अधिक सुधारने के साथ ही दिव्यांगों के अनूकुल टॉयलेट का निर्माण चरणबद्ध योजना के तहत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा विगत समय में किये गये कार्यों से हाल ही में जारी सर्वें रिपोर्ट में इस रेलवे के स्टेशनों को उच्च तथा बेहतरीन रैकिंग प्राप्त हुई है। यह उच्च रैकिंग यात्रियों की जागरूकता और सहयोग से प्राप्त हुआ है, और भविष्य में भी इसी प्रकार के सहयोग से स्वच्छता के स्तर को बरकरार रख कर और उन्नत किया जा सके।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाडे के तहत प्रत्येक दिन को अलग-अलग विषयवस्तु (थीम) के आधार पर मनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जायेगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।