Breaking News

कॉल सेंटर से ठगी करने वाले 37 लोग गिरफ्तार

Raids, Illegal, Call, Center

7 लाख अमेरिकी नागरिकों का डेटाबेस मिला

  • कॉल सेंटर अमेरिकी नागरिकों से ठगी कर हर महीने 50 लाख रुपए कमाता था

गुवाहाटी(sach kahoon) सीआईडी की टीम ने यहां बुधवार को अवैध रूप से चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर कार्रवाई की। इस मामले में नौ महिलाओं समेत 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें सेंटर का संचालक भी शामिल है। इस सेंटर के जरिए अमेरिका में रहने वालों से हर महीने करीब 50 लाख रुपए की ठगी की जाती थी। यहां जब्त किए गए कम्प्यूटर से करीब सात लाख अमेरिकी लोगों का डेटा मिला है।

कॉल सेंटर से 22 कम्प्यूटर मॉनिटर, 40 सीपीयू और 32 मोबाइल फोन बरामद

एडीजीपी एलआर बिश्नोई ने बताया कि अवेनिर प्राइवेट लिमिटेड नाम से यह सेंटर राजेश खान नाम का व्यक्ति चला रहा था। मौके से 22 कम्प्यूटर मॉनिटर, 40 सीपीयू (कम्प्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट), 2 पैन ड्राइव, एक लैपटॉप, 32 मोबाइल फोन, कंपनी के दस्तावेज और एक डायरी जब्त की गई है। पहले भी कई जगह हो चुकी है कार्रवाई पिछले महीने अप्रैल में उदयपुर में पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा था। इसमें 24 युवकों को गिरफ्तार किया गया था।

सभी युवक 8वीं या 10वीं तक पढ़े थे। मौके से करीब 50 कम्प्यूटर, 27 मोबाइल बरामद किए गए। पुलिस ने बताया था कि कॉल सेंटर में काम करने वाले अमेरिकी में रहने वालों को फोन करके खुद को सोशल सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन विभाग का अधिकारी बताते थे और उनका टैक्स बकाया बताकर पैसे वसूलते थे।

दिसंबर 2018 में भी नोएडा में अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा हुआ था। यहां भी सोशल सिक्योरिटी नंबर (एसएसएन) के गलत इस्तेमाल के नाम पर धमकी देकर पैसे वसूले जा रहे थे। मामले में 126 लोगों को गिरफ्तार कर 312 कम्प्यूटर और 20 लाख रुपए बरामद किए गए थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top