पंजाब

हिमाचल प्रदेश की महंगी सब्जियां खाने को मजबूर पंजाब निवासी

Residents, Eat Expensive, Vegetable, Himachal Pradesh, Punjab

बारिश कारण सब्जियां हुई खत्म, आने वाले दिनों में भाव और बढ़ने के आसार

संगरूर (गुरप्रीत सिंह)। पंजाब में इन दिनों लोक्ल सब्जियों का काल पड़ने के कारण लोगों को मजबूरन दूसरे राज्यों से आ रही सब्जियां महंगे भाव पर खरीद कर खाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

ज्यादातर शहरों में जो सब्जियां आ रही है, उनमें मुख्य तौर पर हिमाचल प्रदेश से ही आ रही हैं, जिस कारण आने वाले दिनों में सब्जियों के भाव और बढ़ने के आसार हैं। पंजाब के विभिन्न शहरों में इन दिनों सब्जियों के भाव आसमान को छू रहे हैं, जिसका कारण गत दिनों हुई बारिश है।

शहर के सुनामी गेट स्थित सब्जी मंडी में सब्जी व फ्रूट का काम करने वाले मुकेश कुमार ने बताया कि वैसे तो सभी सब्जियों के भाव दोगुणा हो गए हैं, परंतु सबसे अधिक टमाटर महंगा हुआ है। पिछले सप्ताह टमाटर का भाव 20 रुपये था, जो अब बढ़ कर 50 से 60 तक पहुंच गयाहै। चार से पांच रुपये किलो बिकने वाला कद्दू 30 रुपये किलो तक पहुंच गया है,

जबकि गोभी व बैंगन अपने पुराने भाव पर टिके हुए हैं। भिंडी दस रुपये से 20 रुपये किलो, करेला 10 रुपये से 30 रुपये तक पहुंच गया है। हालांकि आलू व प्याज दोनों अपने पुराने भाव 10 से 15 रुपये किलो के हिसाब से ही बिक रहे हैं।

उन्होंने बताया कि गत सप्ताह 5 से 10 रुपये किलो बिकने वाली गोभी अब 30 रुपये किलो, 40 रुपये विकने वाला मटर अब 120 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है। सलाद के तौर पर प्रयोग में आने वाला खीरा व तर (ककड़ी) के भाव भी 10 रुपये से उछल कर 30 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। इसके अतिरिक्त धनिया भी 50 रुपये से बढ़ कर 100 रुपये किलो तक जा पहुंचा है।

क्या कहते हैं आम लोग

इस संबंध में शहर निवासी हरजिन्द्र सिंह, मुकेश कुमार व नत्थू लाल ने कहा कि सब्जियों के भाव बढ़ने के कारण वह गत कईदिनों से खाने में सिर्फ दाल तक ही सीमित हैं। आम दिनों में 5 रुपये किलो बिकने वाला कद्दू आज 30 रुपये किलो बिक रहा है, जिसे खरीदना आम लोगों के वश से बाहर की बात है। सरकार को चाहिए कि सब्जियों के भाव कंट्रोल रखने के लिए इस तरफ ध्यान दें।

कैसे बढ़े सब्जियों के भाव

सब्जियों के भाव में अचानक आई तेजी संबंधी सब्जी व्यापारी राज कुमार अरोड़ा, जो कि सब्जी मंडी संगरूर के अध्यक्ष भी हैं, ने बताया कि गत दिनों हुई बारिश कारण लोक्ल सब्जियां लगभग खत्म हो गई है।

आज शहरों में जो सब्जियां आ रही है, वह सभी हिमाचल प्रदेश से आ रही हैं। इस समय सिर्फ हिमाचल से ही सब्जियां आने के कारण भाव में तेजी आई है। उन्होंने बताया कि इन दिनों गर्मी अधिक होने के कारण भी लोक्ल सब्जियां न के बराबर होती हैं। हिमाचल में भी अधिक बारिश होने के कारण आने वाले दिनों में सब्जियों के भाव में और तेजी आने की संभावना है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019