पंजाब

25 लाख पौधे मुफ्त बांटेगी पंजाब सरकार

Sadhu Singh Dharamsot, Government, Wild Areas, Punjab

वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने किया ऐलान

  • 8 करोड़ रुपए का प्रोजैकट तैयार कर केंद्र को मंजूरी के लिए भेजा
  • पांच जिलों में 125.55 लाख रुपए की अनुमानित लागत से हर्बल गार्डन और मेडिशनल प्लांट होंगे तैयार

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। वन विभाग ने साल 2017-18 दौरान लगभग 25 लाख पौधे विभिन्न संस्थानों को निशुल्क बांटे जाएंगे ताकि वातावरण संतुिलत कायम रखा जा सके और सरकारी और अन्य संस्थानों को हरा-भरा बनाया जा सके।

पालन की जिम्मेवारी भी निभानी होगी

पंजाब के वन व वन्य जीव सुरक्षा मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि विभाग की तरफ से चालू साल 2017 -18 दौरान ग्रीनिंग पंजाब मिशन स्कीम के अंतर्गत शिक्षक, सामाजिक, धार्मिक संस्थान, सैनिकों और अर्ध सैनिक बलों आदि को 25 लाख पौधे मुफत सप्लाई करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि संबंधित संस्थानों की इन पौधों को न सिर्फ लाने की बल्कि पालन की जिम्मेवारी भी निभानी होगी ताकि इनको लगाने के उद्देश्य की प्राप्ति की जा सके।

प्लांट लगाने की योजना तैयार

वन मंत्री ने बताया कि विभाग की तरफ से साल 2017 -18 दौरान होशियारपुर, पठानकोट, श्री मुक्तसर साहिब, भटिंडा व पटियाला आदि जिलों में हर्बल गार्डन तैयार करने और उचित स्थानों पर मेडिशनल प्लांट लगाए जाने की योजना भी तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत चालू वर्ष दौरान अनुमानित 1 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव

वन मंत्री ने बताया कि राज्य में अधिक से अधिक क्षेत्रफल वन अधीन लाने के मकसद से और किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए एग्रो फारैस्टरी संबंधी 8 करोड़ रुपए का प्रोजैकट तैयार करके केंद्र सरकार को मंजूरी हेतू भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैकट के अंतर्गत किसानों को उनकी जमीनों पर वृक्ष लाने प्रति उत्साहित करने और इस कार्य के लिए वित्तीय सहायता मुहैया करवाए जाने की योजना बनायी गई है।

दो मॉर्डन नरसरियां स्थापित

धर्मसोत ने आगे बताया कि विभाग की तरफ से पिछले तीन महीनों दौरान होशियारपुर और पटियाला में 2 माडर्न नरसरियां की स्थापना की जा चुकी है ताकि वन के लिए अच्छी गुणवत्ता के पौधे तैयार करवाए जा सकें। उन्होंने कहा कि वन विभाग की तरफ से ग्रीन पंजाब मिशन अधीन विभाग की अलग -अलग नर्सरियों में अलग -अलग किस्म के 180 लाख पौधे तैयार करवाए गए हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019