पानीपत की टॉपर बेटी कृतिका से प्रधानमंत्री मोदी ने पूछी मन की बात

0
Prime Minister Modi asked Mann ki Baat to topper daughter Kritika of Panipat

पीएम मोदी! बेटा, आप आगे क्या करना चाहते हैं?

कृतिका बोली, मैं, एमबीबीएस कर डॉक्टर बनना चाहती हूँ
पानीपत(सच कहूँ न्यूज)। गांव महराणा की टॉपर बेटी कृतिका नांदल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में सीधी बात की। मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने गांव की इस बेटी से उसके सपनों के बारे में पूछा। प्रधानमंत्री ने बोर्ड की परीक्षा टॉप आने पर बधाई दी। बता दें कि कृतिका ने पानीपत के डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अपने स्कूल में विज्ञान संकाय में 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वह नीट की तैयारी कर रही है और डॉक्टर बनना चाहती है।

प्रधानमंत्री से बात होने पर गांव में खुशी का माहौल

प्रधानमंत्री से बात कर कृतिका नहीं बल्कि पूरा गांव खुश है। कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान पूरे गांव ने कृतिका के साथ मन की बात कार्यक्रम देखा। इसके साथ ही कृतिका ने युवाओं को संदेश किया कि हमेशा प्रयास जारी रखें, कभी पीछे नहीं हटें, सफलता मिलेगी। गौरतलब है कि कृतिका ने पानीपत के डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अपने स्कूल में विज्ञान संकाय में 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वह नीट की तैयारी कर रहीं हैं और डॉक्टर बनना चाहती हैं।

पीएम मोदी ने कृतिका से किया लाइव संवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने कृतिका को फोन किया और सबसे पहले बधाई दी। इसके बाद उन्होंने उसने पूछा कि इतने अच्छे नंबर लाकर कैसा लग रहा है। कृतिका ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है। परिवार वालों को गर्व महसूस हो रहा है।

कुछ ऐसे हुआ संवाद

पीएम मोदी: टॉप आने पर कैसा लग रहा है?
कृतिका: सर, बहुत अच्छा लग रहा है। परिवारवालों को भी गर्व महसूस हो रहा है।
पीएम मोदी: आपकी सबसे बड़ी प्रेरणा कौन है?
कृतिका: सबसे बड़ी प्रेरणा मेरी मां हैं।
पीएम मोदी: वाह, तो अपनी मम्मी से क्या सीख रही हैं?
कृतिका: सर, उन्होंने अपनी जिंदगी में इतनी मुश्किलें देखी हैं, फिर भी वे इतनी बोल्ड और स्ट्रॉग हैं। उन्हें देख-देखकर इतनी प्रेरणा मिलती है कि मैं भी उनके जैसी बनूं।
पीएम मोदी: मां कितनी पढ़ी हुई हैं?
कृतिका: सर, बीए किया हुआ है।
पीएम मोदी: मां आपको सिखाती भी होगी?
कृतिका: जी, मां सिखाती हैं, दुनियादारी के बारे में बताती हैं।
पीएम मोदी: मां डांटती भी होंगी?
कृतिका: जी सर, डांटती भी हैं।
पीएम मोदी: बेटा, आप आगे क्या करना चाहते हैं?
कृतिका: सर मैं, डॉक्टर बनना चाहती हूं। एमबीबीएस।
पीएम मोदी: डॉक्टर बनना आसान नहीं है, डॉक्टर तो आप बन जाओगे, डिग्री तो प्राप्त कर लेंगे, क्योंकि आप बड़े तेजस्वी हो, लेकिन डॉक्टर का जीवन बड़ा समर्पित होता है। डॉक्टर रात को भी सो नहीं सकता है, कभी रात में भी मरीज का फोन आता है, अस्पताल से फोन आ जाता है, उसे दौड़ना पड़ता है। ऐसे 24 घंटे, 365 दिन डॉक्टर की जिंदगी लोगों की सेवा में लगी रहती है। खतरा भी रहता है। आजकल बीमारी है।
पीएम मोदी: कृतिका क्या आप खेलती हैं?
कृतिका: सर वॉस्केटबॉल खेलते थे।
पीएम मोदी: आपकी ऊंचाई कितनी है?
कृतिका: सर, 5 फीट 2 इंच है।
पीएम मोदी: चलिए, कृतिका अपनी माता को मेरा प्रणाम कहिए और मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई।

कृतिका को आशीर्वाद देने के लिए घर पर लोगों का लगा तांता

विधायक महीपाल ढांडा पहुंचे घर बोले, पढ़ाई में करूंगा पूरा सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कृतिक के साथ मन की बात के दौरान बातचीत किए जाने की सूचना मिलते ही पानीपत ग्रामीण हलके से विधायक महीपाल ढांडा तत्काल कृतिका के घर पहुंचे। विधायक ढांडा ने कृतिका को बधाई व उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद देते हुए कहा कि कृतिका के पिता विनोद उनके मित्र थे और उन्हें मित्र के परिवार की कमजोर हालत की जानकारी नहीं थी, वहीं आज उन्हें परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति की जानकारी हुई है। विधायक ढांडा ने कृतिक की आगे की पढाई में उसकी मांग के अनुसार सहयोग देंगे। वहीं उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह भी कृतिका के घर पहुंचे और सहयोग देने का आश्वासन दिया।

कृतिका ने मां को बताया अपनी प्रेरणा

टॉपर कृतिका ने कहा कि उनकी माता उनकी प्रेरणा है, वे अपने दिवंगत पिता विनोद व मां सरोज, दादा रघबीर के सपने को सकार करते हुए डॉक्टर बन कर रोगियों की सेवा करना चाहती है। कृतिका के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करते हुए कोई हिचक इसलिए नहीं हुई कि वे, लगातार संघर्षशील जीवन यापन कर रही है, संघर्ष, इंसान को हौसला व हिम्मत देता है और आत्मविश्वास तो संघर्ष की राह की छांव है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत से उन्हें सफलता की राह पर आगे बढ़ने का हौसला मिला है और वह डॉक्टर बन कर देश की सेवा करेगी।

माता बोली, आर्थिक स्थिति कमजोर, लेकिन बेटी का सपना जरूर पूरा करूंगी

कृतिका की माता सरोज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी कृतिका का हौसला बढ़ाते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है। वहीं वे भी अपनी बेटी को बेटों की तरह पाल रही है और उन्हें पूरा विश्वास है कि बेटी कृतिका डॉक्टर बन कर रोगियों की सेवा करें। उन्होंने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर जरूर है पर हौंसला बहुत उंचा है, बेटी को डॉक्टर बनाने के लिए वे, दिन रात कठोर परिश्रम करेंगी।

पानीपत से पीएम का पुराना नाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 में पानीपत के हुडा सेक्टर 13/17 के मैदान से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया था। वहीं पानीपत से मोदी का पुराना नाता रहा है। भाजपा के संगठन मंत्री व पार्टी मामलों के हरियाणा के प्रदेश प्रभारी के रूप में नरेंद्र मोदी का पानीपत आवागमन होता रहता था। वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद भी नरेंद्र मोदी सन 2005 व 2009 में पानीपत आए थे और उन्होंने विधानसभा प्रत्याशी संजय भाटिया का चुनाव प्रचार किया था।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।