अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

मैक्सिको ने शरणार्थी मसले पर ट्रम्प से की बातचीत

President Andres Manuel Lopez Obrador

शरणार्थी समले पर सौहार्दपूर्ण और गरिमापूर्ण तरीके से चर्चा की | President Andres Manuel Lopez Obrador

मैक्सिको सिटी (शिन्हुआ)। मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने शरणार्थी मसले पर अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से बाचतीत की है। ओब्राडोर (President Andres Manuel Lopez Obrador) ने ट्वीट किया, ‘आज मैंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्स से टेलीफोन पर बातचीत की। हमने शरणार्थी समले पर सौहार्दपूर्ण और गरिमापूर्ण तरीके से चर्चा की। इसके अलावा हमने मध्य अमेरिका और अपने देशों में विकास और नौकरियों के सृजन के लिए साझा कार्यक्रम लागू करने की संभावनाओं पर भी विस्तार से बात की।

मैक्सिको के विदेश मंत्री मासेलो इब्रार्ड ने मंगलवार को कहा था कि देश के दक्षिणी क्षेत्रों के विकास पर पांच साल में करीब 30 अरब डॉलर का खर्च आयेगा। इस क्षेत्र के विकास संबंधी कार्यों से शरणार्थी समस्या के समाधान में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि मैक्सिको सरकार होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर की सरकारों के साथ मिल क्षेत्र के समेकित विकास के लिए एक कार्ययोजना तैयार करेगी।

उल्लेखनीय है कि रोजगार और अच्छे जीवन की तलाश में लैटिन अमेरिकी देशों होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर से मैक्सिको की दक्षिण सीमा से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी आ गयी थी। ट्रम्प के चुनावी मुद्दों में से एक मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनवाना भी था। हाल के महीनों में करीब 10 हजार लोगों का कारवां अमेरिका की ओर बढ़ रहा था। इन्हें रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर 15 हजार सैनिक तैनात किए गये थे। ट्रम्प ने कहा था कि यदि भीड़ पथराव करती है तो सेना उन पर गोलियां चला सकती है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top