महामारी कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी

0
Isolated ward

क्षेत्र में पांच दिवसीय अभियान चलाने की जल्द होगी शुरूआत

  • सिविल अस्पतालों में आइसोलेटेड वार्डों में 25 बेड तैयार (Isolated ward)

फरीदकोट (सच कहूँ न्यूज)। वैश्विक महामारी घोषित हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला प्रशासन व सेहत विभाग द्वारा मिलकर सभी तैयारियां पूरी करने के साथ ही, गांव से लेकर शहर तक सभी लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए पांच दिवसीय अभियान शुरू करने जा रही है। सिविल सर्जन डॉ राजिदर कुमार ने बताया सरकारी अस्पतालों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों के साथ ही सेना के अस्पताल अधिकारियों से बात कर उन्हें तैयार रहने को कहा जा रहा है। उन्होंने बताया कि फरीदकोट, कोटकपूरा, जैतो सिविल अस्पतालों के साथ मेडिकल कालेज में बनाए गए आइसोलेटेड वार्डों में 25 बेड तैयार किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर वैकल्पिक व्यवस्था सभी रखी गई है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में इस बीमारी से निपटने के लिए दस वेंटिलेंटर को तैयार रखने को कहा गया है।

डॉ राजिंदर ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में मास्क, सैनिटाइजर, दवा, डाक्टर व स्टाफ की पूरी व्यवस्था है। सोमवार को और समान लाने के लिए बठिडा गाड़ी भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि उक्त महामारी से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिला प्रशासन द्वारा सभी विभागों की बैठक बुलाई गई, बैठक में शामिल होने वाले सभी विभागों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाएगा। गांव से लेकर शहर तक व्यापक पैमाने पर डोर टू डोर जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान में सेहत विभाग की टीम के साथ दूसरे विभागों के लोग भी शामिल होंगे, इसका मकसद लोगों को जागरूक किया जाना है, लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की कोरोना वायरस के लक्षण किसी भी व्यक्ति में दिखाई देने पर उसे उपचार के लिए अस्पताल लाएं।

ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा

गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज व अस्तपाल में श्रीमुक्तसर साहिब जिले से रेफर होकर आए एक व्यक्ति में बीमारी के कुछ लक्षणों को देखते हुए आइसोलेटेड वार्ड में डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है। मरीज के ब्लड सैंपल लेकर जांच हेतु लैब में भेजे गए, जांच रिपोर्ट उपरांत ही खुलासा हो पाएगा कि उक्त मरीज की स्थित क्या है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।