Breaking News

‘ऊर्जा मित्र’ एप बताएगा अब कब जाएगी बिजली

Central Power Minister, Launched, Urja Mitra App, Haryana

बिजली कर्मियों को भी मिलेगी राहत | Urja Mitra App

सरसा(सच कहूँ/सुनील वर्मा)। दक्षिणी हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम सरसा के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि अब जब भी उनके एरिया में बिजली सप्लाई बंद होगी तो इसकी जानकारी अब पहले ही उपभोक्ताओं को एसएमएस से मिल जाएगी। केंद्र सरकार की ‘ऊर्जा मित्र’ एप्प (Urja Mitra App) को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने सरसा में बुधवार 2 अगस्त से शुरु कर दिया है।

उक्त एप्प विद्युत निगम द्वारा मुरम्मत कार्य अथवा अन्य किसी वजह से बिजली कट के बारे में उपभोक्ता को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पूर्व में सूचना दी जाएगी। इस योजना से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। वे बिजली कट के अनुसार अपनी दिनचर्या तय कर पाएंगे।

सरसा में 55 हजार हैं उपभोक्ता | Urja Mitra App

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सरसा सिटी व इंडस्ट्रियल एरिया में करीब 55 हजार उपभोक्ता हैं। जो उपभोक्ता आॅनलाइन बिजली बिलों का भुगतान करते हैं, उनके पास उनके सेलफोन नंबर रजिस्टर कराने का आॅप्शन मिलता है। मगर दो भुगतान केंद्रों पर बिल जमा करवा रहे हैं, उन्हें यह मौका नहीं मिला है। उन्हें बिजली निगम के कार्यालय या उर्जा मित्र एप्प पर जाकर अपने सेलफोन नंबर रजिस्टर करवा सकते हैै।

कर्मियों को भी सुविधा | Urja Mitra App

निगम द्वारा शुरू की गई नई योजना से उपभोक्ताओं के अलावा बिजली कर्मचारियों को भी फायदा होगा। अभी तक होता यह रहा है कि बिजली गुल होने के तुरंत बाद शिकायत केंद्रों के फोन घनघनाने लगते हैं। हर कोई यह जानने को बेताब रहता है कि बिजली क्यों बंद की गई और कब आएगी। एसएमएस में उपभोक्ताओं को पूरी जानकारी पहले से मिल जाएगी। निगम का मानना है कि इससे शिकायत केंद्रों पर कम फोन आएंगे।

जिस क्षेत्र में मुरम्मत कार्य अथवा अन्य वजह से कट लगेगा, उस क्षेत्र के उपभोक्ताओं को निगम की ओर से संदेश भेजा जाएगा। एसएमएस के माध्यम से यह भी बताया जाएगा कि बिजली कट कितने बजे लगेगा और कितनी देर में विद्युत आपूर्ति बहाल होगी। विद्युत निगम की ओर से उपभोक्ता को दी जाने वाली एसएमएस सेवा फ्री होगी। इसकी एवज में उपभोक्ता से किसी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा।
– दीपक यादव, एसडीओ, सिटी डिविजन।

बिजली बंद होने का बताएगा कारण | Urja Mitra App

निगम ने यह सुविधा उपभोक्ताओं को पहले से सतर्क करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। योजना के तहत जिस इलाके में जब भी बिजली सप्लाई बंद करने की जरूरत पड़ेगी, उससे काफी पहले इलाके के उपभोक्ताओं के सेलफोन पर एसएमएस भेजकर यह जानकारी दी जाएगी। एसएमएस में बिजली सप्लाई बंद और शुरू होने का समय भी बताया जाएगा, साथ ही यह जानकारी भी दी जाएगी कि बिजली क्यों बंद की जा रही है। अभी तक उपभोक्ताओं को बिजली गुल और चालू होने की जानकारी नहीं रहती थी।

निगम द्वारा यह सुविधा उन उपभोक्ताओं को दी जाएगी, जिन्होंने अपने सेलफोन नंबर निगम को रजिस्टर करवा रखे हैं। अन्य उपभोक्ताओं को यह सुविधा हासिल करने के लिए पहले ‘ऊर्जा मित्र’ एप्प को डाऊनलोड कर उसमें अपना मोबाईल नम्बर रजिस्टर करवाना होगा। सेलफोन नंबर रजिस्टर होने के बाद बिजली जाने और आने की सुविधा के अलावा बिल की राशि, भुगतान की अंतिम तिथि और भुगतान होने के बाद रसीद तौर पर भी एसएमएस मिलेंगे। बिजली के बिल आॅनलाइन जमा कराने की सुविधा निगम द्वारा पहले से प्रदान की जा रही है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top