अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

पोम्पियो ने सीरिया के मुद्दे पर कावुसोग्लू से की बात

Syria issue

सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं | Syria issue

वाशिंगटन (शिन्हुआ)। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शनिवार को तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू से सीरिया के मुद्दे पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि विदेश मंत्री पोम्पियो तथा तुर्की के विदेश मंत्री कावुसोग्लू ने शनिवार को फोन पर सीरिया के मुद्दे पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सीरिया (Syria issue) से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के मुद्दे पर आपसी परामर्श को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।

विदेश मंत्रालय के अनुसान पोम्पियो ने कावुसोग्लू से सीरिया के साथ लगी सीमा पर सुरक्षा को लेकर तुर्की की चिंताओं के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही उन्होंने पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स के नाम से प्रसिद्ध कुर्दिश मिलिशिया का हवाला देकर कहा कि अमेरिका इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में उसके साथ काम करने वाली सेनाओं की रक्षा करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है। दरअसल, ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है। गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019