पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण जारी

0
Panchayat Election

जयपुर। राजस्थान में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 975 ग्राम पंचायतों में मतदान आज सुबह शांतिपूर्ण शुरु हुआ और सुबह दस बजे तक करीब बीस प्रतिशत मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे। निर्वाचन विभाग के अनुसार तीसरे चरण में 975 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह साढ़े सात बजे शांतिपूर्ण शुरु हुआ। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग सायं साढ़े पांच बजे तक कर सकेंगे। सुबह मतदान शुरु होते ही कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के खराबी की शिकायतें आई लेकिन शीघ्र ही इसका समाधान कर दिया गया।

शुरु में मतदान धीमा रहा लेकिन बाद में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगने लगी और दस बजे तक लगभग 20 प्रतिशत मतदाता अपने मत डाल चुके थे। इस दौरान वैश्विक महामारी कोरोना के चलते मतदाताओं ने मास्क पहना था और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि कई जगहों पर भीड़ जमा होने पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए समझाते हुए भी देखा गया।

चुनाव आयुक्त पी एस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए निर्भय होकर मतदान करें। उन्होंने कहा कि घूंघट में आने वाली महिला मतदाता भी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं ताकि सुरक्षित मतदान हो सके। मेहरा ने बताया कि तीसरे चरण में 31 लाख 87 हजार 585 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 16 लाख 66 हजार 814 पुरुष, 15 लाख 20 हजार 762 महिला और नौ अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना कराई जाएगी और सात अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।