Breaking News

पीएम मोदी ने धर्मनगरी कुरूक्षेत्र से किया ‘स्वच्छ-शक्ति’ 2019 का शुभारंभ

PM, Modi, Launches , Clean-Power 2019

-करोड़ों की पांच परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

  • -विभिन्न राज्यों के स्वच्छता-प्रेरकों को किया सम्मानित

कुरुक्षेत्र(सच कहूँ न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज देश में स्वच्छता की दर 98 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। 2014 से पूर्व हिंदूस्तान की 20 करोड़ बेटियां शौच जाने के लिए अंधेरा होने का इंतजार करती थी। लेकिन 2014 के बाद साढेÞ पांच लाख गांवों को खुले में शौच मुक्त कर दिया गया। देश में स्वच्छता के प्रति ऐसी जागरूकता आई है कि शौचालयों पर भी सुंदर-सुÞंदर पेंटिग बनाई जा रही है। प्रधानमंत्री मंगलवार को कुरूक्षेत्र में स्वच्छता अभियान के तीसरे चरण स्वच्छ-शक्ति 2019 का शुभारंभ करने के अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, महाराष्टÑ, आंध्रप्रदेश, मेघालय तथा केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव की स्वच्छता-प्रेरकों को सम्मानित किया। कुरूक्षेत्र को स्वास्थ्य व संस्कृति की धरती बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज यहां से हरियाणा के लिए करोड़ों रूपए की स्वास्थ्य की दृष्टि से पांच परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है तो वहीं संस्कृति की दृष्टि से पानीपत की तीसरी लड़ाई की जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए संग्रहालय का शिलान्यास किया गया है।

उन्होंने रिमोट की जरिये राष्टÑीय कैंसर संस्थान बाढसा तथा ईएसआई अस्पताल व मैडीकल कालेज फरीदाबाद का लोकार्पण किया और श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र,पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सा अनुसंधान विश्वविद्यालय करनाल, राष्टÑीय आयुर्वेद संस्थान पंचकूला का शिलान्यास किया।
कुरुक्षेत्र। स्वच्छता-प्रेरकों को सम्मानित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। 12केयूके02

जो भ्रष्ट हैं उनको मोदी से कष्ट है : नरेंद्र मोदी

कुरुक्षेत्र। स्वच्छता के संदेश के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव का शंखनाद धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र से कर गए। राजनिति के क्षेत्र में नरेंद्र मोदी हरियाणा को भाग्यशाली मानते हैं। गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले वे भाजपा के हरियाणा मामलों के प्रभारी थे। मोदी ने कहा कि जो लोग स्वयं भ्रष्ट हैं, उनको मोदी से कष्ट है। लेकिन वे न तो डरने वाले हैं और न ही पीछे हटने वाले हैं। हरियाणा का जिक्र करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब-जब वे हरियाणा के लोगों से आशीर्वाद लेने आते हैं उन्होंने तब-तब लक्ष्य को हासिल किया है, चाहे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की बात हो, आयुष्मान भारत की बात या स्वच्छ भारत अभियान की सफलता की बात हो या 2014 में रेवाड़ी में भूतपूर्व सैनिकों से वन रैंक वन पैंशन के वायदे की बात हो। उन्होंने कहा कि इसी धरती से उन्हें सफलता मिली है।

मुख्यमंत्री की पीठ थपथपा गए प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल से गुप्तगूं करते नजर आए वहीं मंच से भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी खूब पीठ थपथपाई। उन्होने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में लिए गए महत्वूपर्ण निर्णयों व कार्य सराहनीय है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top