आदेश। 5 तक अध्यापक और 12 अक्टूबर तक छात्र डाउनलोड करें एप

0
Order. Up to 5 oct. teachers and up to 12 October students download the app

अब एप पर दर्ज होगी शिक्षकों व छात्रों की हाजरी (Download the App)

  • अवसर एप पर अध्यापकों को देनी होगी रिपोर्ट

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा। प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों को शिक्षा (Download the App) द्वारा डिजिटलाइजेशन करने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिसको लेकर विद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों का पूरा रिकॉर्ड समय-समय पर अपडेट रहेगा। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति से लेकर पूरा रिकॉर्ड अवसर एप पर अपडेट करना होगा। शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों के सारे शिक्षकों को तुंरत प्रभाव से 5 अक्टूबर तक अवसर एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं। वहीं विद्यालयों के विद्यार्थियों को 12 अक्टूबर तक एप डाउनलोड करवानी होगी। बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर विद्यालयों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। स्कूलों मेंं नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी परामर्श लेने ही पहुंच रहे हैं।

ई-लर्निंग सामग्री से विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

अवसर एप होम लर्निंग को ट्रैक करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। इस एप के माध्यम से छात्रों को एजुसैट समय सारिणी आसानी से सुलभ होगी। छात्र एजुसैट टेलीकास्ट से जुड़े प्रश्नों व आदेश सोच कौशल में आसानी से शामिल हो पाएंगे। वीडियो और पीडीएफ के माध्यम से अतिरिक्त ई-लर्निंग सामग्री विद्यार्थियों को प्राप्त होगी। इसी के साथ सभी अध्यापकों के लिए होम लर्निंग मॉनिटरिंग के लिए रिपोर्टिंग फॉर्म व छात्र स्तर के डाटा अवसर एप उपलब्ध होगा। इसलिए सभी अध्यापकों को अवसर एप से जोड़ा जाएगा। छात्र अपने स्कूल के विवरण और जन्म तिथि दर्ज करके एप में लॉग इन कर सकते हैं। शिक्षक लर्निंग करने के लिए अपनी स्वयं की कर्मचारी आइडी और जन्म तिथि का उपयोग करेंगे।

तापमान का रिकॉर्ड भी होगा एप पर

राजकीय विद्यालयों में परामर्श लेने वाले विद्यार्थियों का थर्मल स्कैंनिग से तापमान प्रतिदिन जांचा जा रहा है। अभी विद्यालयों में दैनिक तापमान ट्रैक करने के लिए ऑनलाइन फार्म का उपयोग किया जा रहा है। जिसमें दोहराव डेटा प्रविष्टि व ट्रैकिंग के लिए डैशबोर्ड नहीं है। स्कूलों में 5 अक्टूबर से समीक्षा एप का उपायोग छात्र और शिक्षक की उपस्थिति और तापमान का रिकॉर्ड करने के लिए किया जाएगा।
राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति भी एप पर दर्ज होगी। स्कूलों के अध्यापकों को अवसर एप 5 अक्टूबर तक डाउनलोड करनी होगी। इसी के साथ विद्यार्थियों को 12 अक्टूबर तक एप डाउनलोड करवानी होगी।
 संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।