कर्फ्यू की मियाद 14 अप्रैल तक बढ़ाने तथा सीमायें सील करने के आदेश

0
Border Seal

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना से युद्ध स्तर पर लड़ने के लिये 14 अप्रैल तक कर्फ्यू की मियाद बढ़ाने का ऐलान करते हुये राज्य की सीमायें सील करने के आदेश दिये हैं। कैप्टन सिंह ने केन्द्र की तर्ज पर कोविड की लड़ाई में अपना योगदान दे रहे पंजाब पुलिसकर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के सफाई कर्मियों काे विशेष बीमा का वादा करतेे हुये कहा कि केन्द्र से आर्थिक सहायता की मांग की ताकि इस महामारी से लड़ने के लिये आवश्यक दवाओं की सप्लाई में कोई कमी न हो। उन्होंने अन्य फैसले में स्थानीय निकाय विभाग को लगभग दो हजार उन सफाई कर्मियों की सेवायें तीन माह के लिये बढ़ा दिये जाने को कहा है जिनकी रिटायरमेंट 31 मार्च को होनी है ।

आपात स्थिति से निपटने के लिये राज्य पूरी तरह तैयार

उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबंधित अधिकारियों से कोविड संकट को लेकर मौजूदा हालात का जायजा लिया । उन्होंने सभी विभागों को महामारी के तेजी से फैलने से रोकने के अपने प्रयास तेज करने और गांवों से लेकर शहरों तक सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में भी कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराने को कहा ताकि एक दूसरे के संपर्क से बचा जा सके। सभी प्रतिबंध 14 अप्रैल तक सख्ती से लागू किये तथा उनकी पालना करायी जाये। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिये राज्य पूरी तरह तैयार है तथा सभी विभागों से आग्रह किया कि जिस तरह वो पिछले कई दिनों से बेहतर काम कर रहे हैं, उसी तरह करते रहिये तभी पंजाब तथा पंजाबियों को सुरक्षित बचाया जा सकता है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने बैठक को सूचित किया कि अब तक टैस्ट किये गये 1051 सेंपलों में से 39 पाजिटिव तथा 881 नेगेटिव आये हैं तथा 131 रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है तथा एक ठीक हो गया है। मोबाइल टैस्टिंग वैन शुरू की जा रही हैं ।

राज्य की कोरोना से लड़ने की तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा देते हुयेे श्रीमती महाजन ने कहा कि 65 वेंटीलेटर , डेढ लाख से अधिक पीपीई किटें, 47000 N-95 से अधिक मास्क, तिहरी लेयर के 13 लाख से अधिक मास्क मंगाने का आर्डर दिया हैं ।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।