Breaking News

विपक्षी दलों की जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव की माँग

Elections Jammu Kashmir

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस,तृणमूल कांग्रेस,मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) तथा बीजू जनता दल समेत कई विपक्षी दलों ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने पर शुक्रवार को लोकसभा में सवाल उठाते हुये राज्य में अविलंब चुनाव (Elections Jammu Kashmir) कराने की माँग की।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने संबंधी सांविधिक संकल्प पर विपक्षी दलों के हँगामे के बीच गुरूवार को ही सदन की मंजूरी ले ली गयी थी, लेकिन अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कई सदस्यों के अनुरोध को देखते हुये विशेष व्यवस्था के तहत इस पर आज चर्चा की अनुमति दी। आम तौर पर किसी भी मुद्दे पर पहले चर्चा होती है और बाद में सांविधिक संकल्प पारित होता है।

राष्ट्रपति शासन को पूरी तरह असंवैधानिक बताया | Elections Jammu Kashmir

श्रीमती महाजन ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने के संबंध में सांविधिक संकल्प सदन ने पारित कर दिया है। कई सदस्यों ने इस पर बोलने का अनुरोध किया है। चूँकि मुद्दा महत्वपूर्ण है इसलिए कुछ सदस्यों को बोलने का मौका दिया जा रहा है।

कांग्रेस के शशि थरूर ने कहा कि राज्यपाल ने सदन के अंदर शक्ति परीक्षण के बिना ही राज्य में राज्यपाल शासन लगा दिया। यह प्रक्रियाओं का उल्लंघन है। उन्होंने उच्चतम न्यायालय के एक फैसले का उल्लेख करते हुये कहा कि बहुमत का आँकलन निजी राय का विषय नहीं है, चाहे वह राज्यपाल हों या राष्ट्रपति। उन्होंने कहा कि राज्यपाल शासन लगाने के लिए राज्यपाल को लिखित में कारण बताना चाहिये था। क्या राज्यपाल ने लिखित में सरकार को कारण बताया है। यदि हाँ, तो वह संसद को बताया जाना चाहिये। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन और बाद में राष्ट्रपति शासन को पूरी तरह असंवैधानिक बताया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019