Breaking News

विविधता में एकता को दर्शाने वाला ‘एक देश, एक हम’ अभियान

One Country, One We Campaign

नयी दिल्ली 24 फरवरी (एजेंसी)

विभिन्न धर्म , संप्रदाय और जाति आदि को ध्यान में रखते हुये भारतीय विविधिता में एकता को प्रदर्शित करने तथा इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ‘एक देश, एक हम’ अभियान की शुरूआत की गयी है। लॉ एंड केनेथ के संस्थापक एवं लॉ एंड केनेथ साची एंड साची के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण केनेथ ने ‘एक देश, एक हम’ के प्लेटफॉर्म तहत इसकी शुरूआत की है।

इसकी शुरूआत एक वीडियो के साथ हुई है जो ‘स्ट्रॉन्गर टुगेदर’ (एकजुटता) की थीम पर आधारित है।‘एक देश, एक हम’ लाँच वीडियो को फिल्मकार प्रदीप सरकार ने निर्देशित किया है और इसका संगीत ध्रुव घानेकर ने तैयार किया तथा गीतों को इशिता अरुण ने लिखा है। वीडियो में एक युवा देश को दिखाया गया है जिसमें हर किसी से एक साथ आने की जरूरत पर जोर दिया गया है।

केनेथ ने इसको जारी करने के मौके पर कहा कि साथ मिलकर रहने (मैत्री) की कहानी देश के लोगों द्वारा फैलाई जा रही है, इसमें समाज के हर वर्ग के लोग मौजूद हैं जो भारत की विविधता को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि जिस बात को प्रसारित किया जा रहा है वह नई नहीं है। यह साधारण बात है। हम सभी यह जानते हैं कि हिंदू, क्रिश्चियन, मुस्लिम, सिख, जैन, बौद्ध दोस्तों, भाईयों एवं बहनों की बदौलत हमारी जिंदगी पूर्ण, वाइब्रैंट और विस्तारित है जो इस देश की खास ताकत है।

उन्होंने कहा कि हालांकि, महत्वपूर्ण चीज यह है कि हमें इसे संवाद एवं चेतना के मुख्य मंच पर वापस लाने की आवश्यकता है। इसे एक निरंतर जारी रहने वाला एवं भागीदारीपूर्ण संवाद बनाना चाहिए कि देश सर्वोपरि है। देश का विकास एवं प्रगति सीधे समाज की संयुक्त एवं समावेशी गुणवत्ता से जुड़ी होती है और यही सच्चाई है।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top