अधिकारियों के आधिकारिक विदेश दौरों पर 31 मार्च तक रोक

0
Awe-of-corona

कोरोना का खौफ : सरकार ने उठाया बड़ा कदम (Awe of corona)

चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़/सच कहूँ)। हरियाणा की मनोहर सरकार ने कोरोना वायरस के चल सभी अधिकारियों के आॅफिशियल विदेश दौरों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लिया गया फैसला। इससे पहले हरियाणा सरकार ने 31 मार्च तक सभी सिनेमा घरों, जिम, नाइट क्लबों, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद रखने का फैसला किया था। वहीं प्रदेश में पहली कोरोना की पॉजीटिव मरीज गुरुग्राम में मिली है। महिला हाल ही में इंडोनेशिया और मलेशिया की यात्रा से लौटी थी।

हरियाणा में कोरोना संक्रमित यह पहला केस है, जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

महिला फिलहाल उपचाराधीन है। वहीं इसके अलावा सरकार ने सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता और पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते वहीं पंजाब-हरियाणा बार काउंसिल ने अपने चुनाव स्थगित कर दिया है। बार काउंसिल ने फैसला लिया है कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की जिला अदालतों में सिर्फ जरूरी मामलों में ही वकील पेश हो।

29 वर्षीय युवती हरियाणा की पहली कोरोना पॉजीटिव

गुरुग्राम (सच कहूँ/संजय मेहरा)। दिल्ली से सटे गुरुग्राम जिले में 29 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। महिला को आइसोलेशन वार्ड में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। सर्दी और जुकाम के बाद उसकी जांच करवाई गई, तो उसका टेस्ट पॉजिटिव आया। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महिला गुरुग्राम की एक कम्पनी में काम करती है और हाल ही में उसने मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा की थी। हरियाणा राज्य के स्वास्थ्य महानिदेशक सूरज भान कम्बोज ने कहा कि हरियाणा में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है।

उन्होंने बताया कि वह अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर है। कम्बोज ने बताया कि विदेश यात्रा से लौटने के बाद उसके नमूने पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में उसे कोविड-19 होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि हरियाणा से अभी तक 66 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें से एक के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि 54 में ऐसे कोई लक्षण नहीं थे, बाकियों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

पंचकूला में शिक्षा अधिकारी और कर्मियां को घर से काम करने के आदेश

कोरोना वायरस के चलते पंचकूला जिले में सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यांे को निर्देश दिए हैं कि शिक्षण संस्थान में कार्यरत्त अधिकारी/कर्मचारी आगामी आदेशों तक शिक्षण संस्थानों में उपस्थित न होकर अपने निवास स्थान से ही यथासंभव सरकारी कार्य का निपटान करें।

अफवाह फैलाने वाले यूट्यूब चैनल पर एफआईआर

  • एक तरफ जहां सरकार कोरोना से बचाव के लिए लोगों को उपाय बता रही है एवं तमाम इंतजामात में जुटी है।
  • वहीं कुछ लोग इस वायरस से संबंधी अफवाहें फैलाने में जुटे हैं।
  • सरकार इन पर भी शिकंजा कस रही है।
  • हिसार के एक यूट्यूब चैनल पर कोरोना वायरस संबंधी एक अफवाह फैलाने पर एफआईआर दर्ज हुई है।
  • इस मामले में किसी भी तरह की अफवाह फैलाने या पैनिक स्थिति बनाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राज्य महिला आयोग ने गंभीर मुद्दों को छोड़ अन्य सुनवाई टाली

कोरोना संबंधी एहतियात बरतते हुए राज्य महिला आयोग ने भी केवल अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दों पर ही सुनवाई करने के आदेश दिए हैं। राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने कहा कि 16 मार्च से 31 मार्च तक अन्य किसी भी केस की सुनवाई नहीं की जाएगी।

3120 लोग निगरानी में रखे

प्रदेश में विदेशों से आए एवं आम नागरिकों सहित कुल 3120 लोग कोरोना वायरस के मद्देनज़र निगरानी में रखे गए हैं। जबकि इनमें से 3082 लोगों को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है वहीं 38 लोगों को अस्पतालों में निगरानी के लिए आइसोलेशन में रखा गया है। इसी के साथ कुल 31 लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई है।

  • कुल 70 लोगों के कोरोना वायरस टैस्ट किए गए हैं।
  • जिनमें से 61 लोगों के टैस्ट नेगेटिव आए हैं।
  • जबकि 1 पॉजीटिव एवं 8 की रिपोर्ट अभी बाक़ी है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।