राजस्थान

हनुमानगढ़ पहुंची मन्दसौर की आग

Officers, Farmers, Landed, Roads, Kisan Andolan, Hanumangarh, Rajasthan

ड़कों पर उतरे विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी व किसान

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। विगत दिनों मध्य प्रदेश के मन्दसौर में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गोलियां चलाकर आठ किसानों की हत्या करने के खिलाफ जिले में भी धीरे-धीरे किसान आंदोलन गर्माता जा रहा है। विभिन्न किसान संगठन सड़कों पर उतर धरना-प्रदर्शन, पुतले फूंक विरोध जता रहे हैं।

घटना के विरोध में शुक्रवार को खेती बचाओ किसान बचाओ मोर्चा ने जिला कलक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन कर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पुतला फूंक कर आक्रोश प्रकट किया। प्रदर्शन के बाद मन्दसौर में किसानों पर गोली चलाने वालों पर हत्या का मामला दर्ज करने सहित छह सूत्री मांगों को लेकर प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार सुभाषचन्द्र को ज्ञापन सौंपा।

विरोध प्रदर्शन के दौरान मोर्चा के प्रो. ओम जागू ने कहा कि एक तरफ केन्द्र सरकार व मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार बड़े-बड़े पूजीपतियों का कर्जा माफ कर उनकी तिजोरियां भरने का काम करती है, वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों की सरकारें किसानों की जायज मांग करने वाले आयोजनों

पर गोली-लाठी के माध्यम से उनकी हत्या करवाकर उनका मुंह बन्द करना चाहती है, इसकी जितनी भी निन्दा की जाए वह कम है। इससे भाजपा का किसान विरोधी रवैया स्पष्ट हो जाता है। कुलविन्द्र सिंह ढिल्लो ने कहा कि देश का किसान खेती व खलिहान बचाने के लिए आंदोलनरत है।

तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

विरोध प्रदर्शन के दौरान तहसीलदार कलक्ट्रेट के मुख्य गेट पर पहुंचे तथा मोर्चा सदस्यों से मांगपत्र लिया। मोर्चा ने मन्दसौर में किसानों पर गोली चलाने वालों पर हत्या का मामला दर्ज करने, स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू कर किसानों को लाभकारी मूल्य देने, किसानों को कर्जमुक्त कर बिना ब्याज ऋण देने, निराश्रित गोवंश पर सरकारी नियंत्रण कर फसल को नुकसान से बचाने, इदिरा गांधी नहर परियोजना की मुख्य नहर का पुर्ननिर्माण करवा किसानों को सिंचाई के लिए पूरा पानी देने व पंजाब से नहरों में आ रहे केमिकल युक्त पानी को रोकने की व्यवस्था करने की मांग की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top