Ambedkar Jayanti 2024 : पटना (सच कहूँ न्यूज)। अंबेडकर के विचार पर फिर से विचार करने का समय है? कि अब दलितों के लिए अलग निर्वाचन क्षेत्र होगा। यह जातियों का शोर है जो 29 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में 2024 के आम चुनावों के प्रचार में राजनीतिक लोकतंत्र के नृत्य का नेतृत्व कर रहा है। उदाहरण के लिए, बिहार में, जब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी सूची की घोषणा की तो यह केवल ‘जातिगत’ मामला था। 17 में से 10 उम्मीदवार ऊंची जातियों से थे; तेजतर्रार नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) के पास जाति-मिश्रण के विशिष्ट समूह के साथ 16 उम्मीदवार थे। Dr Babasaheb Ambedkar
भूमिहार, ओबीसी, ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग), महादलित और मुस्लिम उम्मीदवार। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 5 सीटों को अपने ही पासवान परिवार और भरोसेमंद वफादार लेफ्टिनेंटों के बीच सावधानीपूर्वक वितरित किया है क्योंकि वे दलित और मुस्लिम वोटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
‘जातिगत’ चुनाव की कहानी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के विशाल राजनीतिक युद्धक्षेत्रों में खुद को दोहरा रही है – प्रमुख राज्य जहां 540 लोकसभा सीटों में से 300 से अधिक सीटें हैं। उदाहरण के लिए, आंध्र प्रदेश, जहाँ 25 सीटें दांव पर हैं, दो शक्तिशाली जातियों: कम्मा और रेड्डीज़ का चुनावी मैदान रहा है।
पिछले पांच दशकों में उन्होंने आसानी से राजनीतिक सत्ता साझा की है। अब जब बहुजन समाज पार्टी यथास्थिति को चुनौती देने का बीड़ा उठाती है, तो यह जंगल में एक आवाज की तरह लगता है। निःसंदेह, बहुजन बहुमत में हैं; उनकी जनसंख्या संख्या में अधिक है लेकिन विधानमंडलों में उनका प्रतिनिधित्व दयनीय रूप से कम है। एक नेता ने चुटकी लेते हुए कहा, “हम जाति के लिए और जाति के आधार पर लोकतंत्र देखते हैं!”
पेरियार और सामाजिक कल्याण की भूमि, तमिलनाडु ने कई जातियों के सशक्तिकरण को देखा है: वेल्लालर, चेट्टियार, मुधलियार, नायडू, गौंडर, नादर, यादव, थेवर और वन्नियार ने अपनी राजनीतिक ताकत का दावा करने के लिए खुद को संगठित किया है।
जैसा कि राष्ट्र बीआर अंबेडकर की 133वीं जयंती मना रहा है, लगातार उन्हें ‘भारतीय संविधान के जनक’ के रूप में सम्मानित कर रहा है, ‘जाति के अभिशाप’ पर उनका लेखन आज के आकांक्षी भारत में प्रासंगिक और महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, ‘पृथक निर्वाचन क्षेत्रों’ के लिए उनका कठोर दृढ़ अभियान अब फिर से देखने लायक है, जब मुसलमानों को ‘अदृश्य’ कर दिया गया है और दलित आज के राजनीतिक लोकतंत्र की जटिल शतरंज की बिसात में मोहरे से थोड़ा बेहतर हैं। अंबेडकर ने कहा, “जाति केवल बहुवचन संख्या में मौजूद हो सकती है।
“जाति का वास्तविक होना केवल एक समूह को विघटित करके ही अस्तित्व में रह सकता है। जाति की प्रतिभा विभाजित करना और विघटित करना है। यह जाति का अभिशाप भी है। हालांकि, कुछ लोगों को एहसास है कि जाति का यह अभिशाप कितना बड़ा है। इसलिए यह आवश्यक है जाति के कारण होने वाले विघटन के संदर्भ में इस अभिशाप की विशालता को स्पष्ट करें,” उन्होंने महाराष्ट्र के ब्राह्मणों के उदाहरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए लिखा, जो 25 जातियों और आगे की उप-जातियों में विभाजित हैं। सारस्वत ब्राह्मण, कान्यकुब्ज ब्राह्मण, गौड़ ब्राह्मण, उत्कल ब्राह्मण और मैथिला ब्राह्मण का भी यही हाल है। गणना के माध्यम से, अंबेडकर ने दिखाया कि कैसे ब्राह्मण स्वयं “जिसे मैं जाति का अभिशाप कहता हूं” से अभिभूत हो गया है।
50 मिलियन अछूत, फिर भी उनके अस्तित्व से इनकार
जब ब्रिटिश राज की ताकत अपने चरम पर थी, तब अंबेडकर ने सामाजिक लोकतंत्र और ‘पृथक निर्वाचन क्षेत्रों’ की खोज शुरू की, जब उन्होंने एक बड़ा और बुनियादी सवाल उठाया। “भारत में अछूतों की कुल जनसंख्या कितनी है? 1931 में की गई भारत की जनगणना के अनुसार यह 50 मिलियन है। अछूतों की यह जनसंख्या 1911 के जनगणना आयुक्त द्वारा पाई गई थी और 1921 के जनगणना आयुक्त द्वारा इसकी पुष्टि की गई थी और 1929 में साइमन कमीशन द्वारा। इस तथ्य को रिकॉर्ड पर दर्ज किए गए बीस वर्षों के दौरान किसी भी हिंदू द्वारा कभी चुनौती नहीं दी गई,” उन्होंने लाखों से अंशों तक में लिखा है। यह 1932 की बात है जब अछूतों, या दलित वर्गों, जैसा कि अम्बेडकर ने उनके लिए उल्लेख किया था, को लेकर राजनीतिक परिदृश्य उभर आया था।
1931 में भारतीय गोलमेज सम्मेलन की फ्रेंचाइजी उप-समिति द्वारा की गई सिफारिशों के परिणामस्वरूप नियुक्त लोथियन समिति ने भारत आकर अपनी जांच शुरू की। भारतीय संविधान के भावी वास्तुकार भारतीय मताधिकार समिति के सदस्य थे, और उन्होंने लिखा कि हिंदुओं ने एक चुनौतीपूर्ण मूड अपनाया और इस आंकड़े (50 मिलियन के) को सही मानने से इनकार कर दिया। कुछ प्रांतों में हिंदू इस बात से इनकार करने की सीमा तक चले गए कि वहां कोई अछूत था। यह प्रकरण हिंदुओं की मानसिकता को उजागर करता है और इसलिए इसे थोड़ा विस्तार से बताया जाना चाहिए।
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