अब अंग्रेजी में भी होगी कोपा कोर्स की पढ़ाई

0
Now the Copa course will also be taught in English

सरसा के महिला आईटीआई सहित 27 संस्थानों में शुरू हुआ कोर्स ( Copa Course)

सरसा (सच कहूँ/सुनील वर्मा)। राजकीय महिला आइटीआई संस्थान की कंप्यूटर ऑपरेटर ऐंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोपा का कोर्स करने वाली छात्राएं अंग्रेजी माध्यम से भी प्रशिक्षण ले सकेंगी। संस्थानों में इससे पहले हिंदी माध्यम से ही पढ़ाई करवाई जाती थी। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने नए सत्र से अंग्रेजी भाषा में छात्राओं को पढ़ाई करवाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने प्रथम चरण में प्रदेश की 27 महिला आइटीआइ संस्थानों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाने के लिए निर्देश जारी हुए हैं।

हिंदी में पढ़ाया जाता था पहले

राजकीय महिला आईटीआई में कोपा ट्रेड के अंदर दाखिला लेनी वाली छात्राओं को हिंदी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती थी। लेकिन विद्यार्थियों ने अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई करवाने की मांग की गई। इसी को लेकर विभाग ने हिंदी के साथ अंग्रेजी भाषा में भी पढ़ाई करवाने का फैसला लिया गया। इससे अब छात्राएं दोनों भाषा में से कोई भी भाषा चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे। विभाग ने इसके लिए अंग्रेजी भाषा में पाठ्यक्रम सामग्री व अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए प्रधानाचार्य को कहा गया है।

अंग्रेजी बोलने को मिलेगा प्रशिक्षण

संस्थान में पढ़ने वाली छात्राओं को अंग्रेजी बोलने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे छात्राएं विदेश में जाकर भी नौकरी करने में आसानी होगी। इससे रोजगार की संभावना भी ज्यादा होगी। जिससे छात्राओं को काफी फायदा मिलेगा। राजकीय महिला आईटीआई के प्रधानाचार्य हरिश कुमार ने बताया कि विभाग की तरफ से कोपा ट्रेड की छात्राओं को हिंदी के साथ अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।