हरियाणा

अब पासपोर्ट बनवाने की राह आसान

Online, Process, Passport, Easy, Haryana

जन्म प्रमाण पत्र नहीं तो आधार कार्ड से चलेगा काम

हिसार (संदीप सिंहमार)। अब पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है, बल्कि अकेले आधार कार्ड से भी पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। इसके लिए शर्त यह है कि आधार कार्ड पर जन्म तिथि पूरी लिखी होनी चाहिए। पासपोर्ट सेवा केन्द्र में आधार कार्ड जहां जन्म तिथि को वैरीफाई करने काफी है, वहीं पते के तौर पर भी सही दस्तावेज माना जा रहा है।

दो अप्रैल को हिसार के मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने के बाद से हिसार सहित सरसा, फतेहाबाद, भिवानी व चरखी दादरी के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए अब अम्बाला व चंडीगढ़ जाने की भी जरूरत नहीं है। पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार हरियाणा प्रदेश में एक साल में डेढ़ लाख पासपोर्ट बनते हैं।

आॅनलाइन करें आवेदन

पासपोर्ट बनवाने के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन www.passportindia.gov.in  वेबसाइट पर जाकर कर आॅनलाइन कर सकता है। आवेदनकर्ता को आॅनलाइन माध्यम से 1500 रुपये की फीस जमा करवानी होगी। 15 साल तक के बच्चों के लिए एक हजार रुपये निर्धारित की गई है। यदि किसी व्यक्ति को तत्काल आवेदन करना है तो इसके लिए 3500 रुपये फीस अदा करने के साथ-साथ उसे अंबाला या चंड़ीगढ़ ही जाना पड़ेगा। क्योंकि साधारण तौर पर पासपोर्ट डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र हिसार में बन रहे हैं, लेकिन तत्काल का भी अभी यहां कोई प्रावधान नहीं है।

जरूरी दस्तावेज

पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक लोगों को दस्तावेज के रूप में जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड, दसवीं का प्रमाण-पत्र, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों की पॉलिसी और सरकारी सेवा संबंधी सर्विस रिकॉर्ड में से किसी एक की जरूरत होती है। इसके अलावा अपॉइंटमेंट के समय आवेदक को सफेद बैकग्राऊंड की दो पासपोर्ट साईज फोटो साथ लेकर आने होते हैं। पासपोर्ट रिन्यूवल करवाने के लिए पुराने पासपोर्ट की कॉपी भी जरूरी है। इसी के साथ-साथ अब आवेदक को स्वयं सत्यापित शपथ भी देना होगा। पहले यह नोटरी से सत्यापित करवाकर देना होता था।

जानकारी चाहिए तो यहां मिलाएं फोन

वैसे तो पासपोर्ट बनवाने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी पासपोर्ट इंडिया की वैबसाइट पर पूर्ण रूप से दी गई है। फिर भी यदि किसी आवेदक को किसी भी प्रकार की पूछताछ या जानकारी चाहिए तो पासपोर्ट इंडिया के टोल फ्री नंबर 1800-258-1800 पर कॉल की जा सकती है।

पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शैड्यूल

हिसार के मुख्य डाकघर में स्थित डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र में सोमवार से शुक्रवार तक पहले से ली गई अपॉइंटमेंट के अनुसार पासपोर्ट बनाए जाते हैं। पासपोर्ट कार्यालय प्रात: 9 बजे से सांय साढ़े 5 बजे तक खुला रहता है। इसके लिए आने वाले आवेदकों को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक टोकन दिए जाते हैं। 4 बजे के बाद आने वाले आवेदकों को अगली अपॉइंटमेंट का इंतजार करना पड़ेगा।

डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र हिसार में प्रतिदिन 65 आवेदकों के पासपोर्ट बनाए जा रहे हैं। यहां हिसार के अलावा सरसा, भिवानी, फतेहाबाद व चरखी दादरी के आवेदक पासपोर्ट बनवा सकते हैं। फिलहाल तत्काल पासपोर्ट की सुविधा इस कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण अभी अगस्त के लिए अपॉइंटमेंट मिल रही है।
राकेश कुमार,
सत्यापन अधिकारी, डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र हिसार।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top