अब सप्ताह में तीन दिन मिलेगा दूध

0
  • विकास रैली। मिड-डे-मील को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया ऐलान
  • योजना पर सालाना खर्च होंगे 83 करोड़
  • फतेहाबाद के विकास के लिए 150 करोड़ रुपये की घोषणाएं
  • 102 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

Fatehabad, Vijay Bajaj: प्रदेश के स्कूलों में विद्यार्थियों को मिलने वाले मिड-डे-मील को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए उन्हें अब सप्ताह में तीन दिन 200 ग्राम दूध दिया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को बीघड़ रोड स्थित सामुदायिक केंद्र में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल-2017 से बच्चों को दोपहर के भोजन में सप्ताह में तीन दिन 200 ग्राम दूध दिया जाएगा। इस पर प्रतिवर्ष 83 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को एक ही दिन प्रदेश में 22 नए कॉलेजों का शिलान्यास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिला में 102 करोड़ रुपये की 4 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व 4 नई परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए बताया कि वर्तमान सरकार के 25 माह के कार्यकाल में जिला फतेहाबाद के विकास पर 263 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने जिला के विकास कार्यों की सूची को स्वीकार करते हुए 150 करोड़ रुपये की नई विकास परियोजनाओं की भी घोषणाएं की। कार्यक्रम में उमड़ी कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ से गदगद मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यकर्ता सम्मेलन नहीं, विशाल जनसभा लगती है।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने नोटबंदी को प्रधानमंत्री का कड़ा व बड़ा कदम बताते हुए कहा कि 31 दिसम्बर तक लोगों को मुश्किलें जरूर आएंगी लेकिन उसके बाद हालात सुधर जाएंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नोटबंदी से राज्य सरकार को कोई नुकसान नहीं होगा। प्रदेश की विकास दर में गिरावट नहीं आएगी। उन्होंने लोगों से कैशलेस की ओर बढ़ने का आह्वान किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला,मुख्य संसदीय सचिव कमल गुप्ता व चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल, जिलाध्यक्ष वेद फुलां बजरंग गोदारा, गुरबख्श मोंगा, वीरभान, राहूल लोहिया, राजीव, आजाद सचदेवा, भारत भूषण मिड्ढा, उपायुक्त एनके सोलंकी, आईजी ओपी सिंह व पुलिस अधीक्षक ओपी नरवाल भाजपा जिलाध्यक्ष वेद फुलां ने कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्यमंत्री का स्वागत व आभार व्यक्त किया। कार्यकर्ता सम्मेलन को हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल, पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, भारत भूषण मिड्ढा, दुर्गेश अरोड़ा, रामराज मेहता, सुनील मेहता, गुलशन हंस, मनदीप योगी सहित भारी तादाद में भाजपा नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

विकास की सौगात देने आया हूं
सीएम ने कहा कि प्रदेश की जनता ने 25 माह पहले जिन उम्मीदों के साथ भाजपा को सत्ता सौंपी थी, सरकार ने उन सभी को को पूरा करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर हिस्से की समस्याओं को जानने तथा उनके समाधान के लिए वे 25 दिसंबर तक सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा पूरा कर लेंगे, जिनमें से आज वे 83वीं विस का दौरा कर रहे हैं। प्रदेश में उनसे पहले निर्वाचित 9 में से किसी भी मुख्यमंत्री ने सरकार बनने के 2 साल के कार्यकाल में सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा नहीं किया है। पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री केवल चुनाव के समय ही विधानसभा क्षेत्रों में जाते थे। वे जनता से केवल मांगने और सौदेबाजी करने ही आते थे लेकिन मैं मांगने नहीं, विकास की सौगातें देने आया हूं। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के लिए 150 करोड़ के विकास कार्यों की घोषणाएं की।

भूना-भट्टू को तहसील बनाने के लिए कमेटी गठित
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भूना व भट्टू को सब-तहसील को तहसील बनाने की मांग पर कहा कि इसके लिए कमेटी गठित कर दी गई है जो इस पर मंथन करके अपनी रिपोर्ट देगी। नए कॉलेज की मांग पर उन्होंने कहा कि इसके लिए वे मैपिंग करवा रहे हैं। प्रदेश में 20 किलोमीटर की परीधि में कॉलेज खोला जाएगा ताकि विद्यार्थियों को कॉलेज जाने के लिए 10 किलोमीटर से अधिक दूर न जाना पड़े।

फतेहाबाद को मिले ये तोहफे
– सामान्य अस्पताल अपग्रेड होकर 100 बिस्तर का
– सेक्टर 9 में 35 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया अस्पताल 8 माइनर व सब-माइनर की मरम्मत व पुनर्निर्माण पर 50 करोड़ 7 अन्य डिस्ट्रीब्यूटरी की रिमॉडलिंग पर 4 करोड़
– बीघड़ उपस्वास्थ्य केंद्र बनेगा प्राथमिक चिकित्सा केंद
– फतेहाबाद में एसडीएम आवास पर 4 करोड़ की लागत से बैंक स्क्वेयर
– 2 करोड़ की लागत से बनेगा पंचकर्मा व आयुष केंद्र
– 9 गांवों में बनेंगी व्यायामशालाएं
– शहर में सीवरेज की सफाई के लिए 50 लाख कीमत की सुपर शकर मशीन
– रामसरा से महराणा तक बनेगी नई सड़क
– गोरखपुर में बनेगा अतिरिक्त जलघर
– गांवों में पेयजल समस्या दूर करने को खर्च होंगे 6.5 करोड़
– 30 साल पहले बनवाए गए 120 कच्चे खाल 12 करोड़ से होंगे पक्केफतेहाबाद सेक्टर 4 में बनेगा सीनियर सीटिजन होम
– 33 लाख रुपये से बरसीन में बनेगा पशु अस्पताल गांवों के अन्य विकास कार्यों पर खर्च होेंगे 10 करोड

भ्रष्टाचार खत्म करके ही लेंगे दम
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की भावनाओं के अनुरूप प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कृत संकल्प है। भ्रष्टाचार रूपी कैंसर को मिटाने के लिए 8 नवंबर को रात 8 बजे लौहपुरुष नरेंद्र मोदी ने कालाधन रखने वालों पर लुहार की चोट मारी है। गलत ढंग से नोट बदलवाने वाले अब पकड़े जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक लोगों को तकलीफ होगी। इसके बाद बाबा नरेंद्र मोदी ने क्या सोचा है, वह तो 1 जनवरी को ही पता लगेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा अपना, अपने लोगों तथा पार्टी की जेबें भरने का नहीं, बल्कि जेब से पैसा खर्च करके जन सेवा करने वाली पार्टी है। भाजपा के किसी नेता या मंत्री पर आजतक भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि अपनी समस्याओं के समाधान के लिए चंडीगढ़ के चक्कर लगाने वालों तथा रिश्वत देने को मजबूर लोगों की समस्याओं का अंत करने के लिए प्रदेश में सीएम विंडो की सेवा शुरू की गई है जिस पर अब तक 2 लाख शिकायतें मिली हैं। इनमें आधे से अधिक शिकायतकर्ताओं को संतुष्टि हुई है।