Breaking News

अब सस्ता होगा घर, कार और पर्सनल लोन

Now home, car and personal loan will be cheaper

नई दिल्ली (एजेंसी)। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक के इस कदम से लोगों का होम लोन, वाहन लोग तथा पर्सनल लोन की ईएमआई कम हो जाएगी। बैंक ने अपनी ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। एसबीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट कम किए जाने के बाद अपनी ब्याज दरों में कटौती करने ऐलान किया है। एसबीआई ने कहा है, ‘इसके परिणाम स्वरूप एमसीएलआर से जुड़े सभी ऋणों पर ब्याज दर 10 जुलाई, 2019 से पांच आधार अंक घट जाएगा। मौजूदा वित्तवर्ष में यह तीसरी दर कटौती है।

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने अपने होम लोन रेट को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया था. रेपो रेट के आधार पर जुलाई में नई दरें लागू करने की बात कही थी।
एसबीआई ने मंगलवार से नई दरों की घोषणा की। अभी तक बैंक की ब्याज दरें मिनिमम कॉस्टे लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) पर आधारित होती थीं, जिन्हें बदलकर रेपो रेट को आधार बनाया गया है।

  • आटो लोन की ईएमआई में आएगी कमी

पिछले महीने रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की थी और रेपो रेट को 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया था। रेपो रेट के हिसाब से एसबीआई ने अपनी ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की घोषणा की है। वर्तमान में एसबीआई की होम लोन की दर 8.45 फीसदी सालाना है, 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती के बाद ब्याज दर घटकर 8.40 फीसदी सालाना हो जाएगा।

ब्याज दर में यह कटौती 10 जुलाई से लागू होगी। बता दें कि एसबीआई ने एमसीएलआर ने 1 अप्रैल से अब तक 3 बार कटौती की है. बैंक के इस कदम से होम लोन से इस साल 20 बेसिस प्वाइंट की कमी आई है। इस तरह बैंक ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। एसबीआई के ग्राहकों के पर्सनल लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड लोन, प्रॉपर्टी पर लोन, आॅटो लोन की ईएमआई में कमी आएगी।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top