अब बैंकों में भीड़ होगी कम, टाइम स्लॉट का यूआरएल लांच

0
Time slot URL

डाक बैंक सेवा के माध्यम से उपभोक्ता को घर पर हो सकेगी कैश डिलीवरी (Time Slot URL)

सच कहूँ/विनोद शर्मा फतेहाबाद। उपभोक्ताओं के बीच सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने और बैंक शाखाओं में भारी-भीड़ से बचने के लिए, हरियाणा के वित्त विभाग ने एक वेब आधारित यूआरएल डेवल्प किया है, जो उपभोक्ताओं को उनकी सुविधा के अनुसार टाइम-स्लॉट के दौरान बैंक शाखाओं में जाने में सहयोग करेगा। उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि वेब आधारित यूआरएल (एचटीटीपी://बीएएनकेएसएलओटी डॉट एचएआरवाईएएनए डॉट जीओवी डॉट आईएन) उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करेगा, जिसके तहत ग्राहक चयनित टाइम-स्लॉट के अनुसार बैंक शाखाओं में जा पाएंगे और उन्हें डाक बैंक सेवा के माध्यम से घर पर कैश डिलीवरी की सेवा प्राप्त होगी।

जिससे सामाजिक दूरी बनी रहेगी तथा गुणवत्ता सेवा वितरण हो पाएगी। उन्होंने बताया कि वेबसाइट आधारित यूआरएल उपयोगकर्ता के अनुकूल है और उसी का उपयोग ग्राहक स्मार्ट-फोन या कंप्यूटर, लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।  उपायुक्त ने बताया कि इस एप्लीकेशन को हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग (डीआईटीईसीएच) द्वारा विकसित किया गया है। फतेहाबाद जिला के सभी बैंक ग्राहकों से अनुरोध करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वे बैंको में भीड़ से बचें और इस वेबसाइट आधारित यूआरएल का फायदा उठाएं।

एप्लीकेशन की विशेषताएं …

बुक योर बैंक स्लॉट
नागरिक शाखा के आईएफएससी कोड में प्रवेश/खोज कर सकता है और बैंक शाखा में जाने के लिए तारीख और स्लॉट का चयन कर सकता है। स्लॉट को सफलतापूर्वक बुक करने के बाद, नागरिक उसी की रसीद डाउनलोड कर सकता है।

घर पर पोस्टल बैंक सेवा के द्वारा कैश डिलीवरी

नागरिक अपने पते/पिन कोड को दर्ज करके आवश्यक विवरण दर्ज कर सकता है और आधार लिंक किए गए खाते से एक हजार रुपये की न्यूनतम राशि के साथ-साथ दस हजार रुपये की सीमा तक राशि निकालने का अनुरोध कर सकता है। सफलतापूर्वक विवरण भरने के बाद, नागरिक रसीद भी डाउनलोड कर सकता है। डाकघर नागरिक से संपर्क करेगा और घर पर नकदी की डिलीवरी की सुविधा देगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।