अब हरियाणा में कहीं खरीदें जमीन, अपने शहर में करवा सकेंगे रजिस्ट्री

0
Property E-Registry

 प्रॉपर्टी वाले शहर में जाकर रजिस्ट्री करवाने का झंझट खत्म

सच कहूँ/अश्वनी चावला चंडीगढ़। अब हरियाणा के किसी भी शहर में प्रॉपर्टी खरीदने के पश्चात रजिस्ट्री के लिए उस शहर में जाकर रजिस्ट्री करवाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि अब ई-रजिस्ट्री के माधयम से अपने खुद के शहर में ही रजिस्ट्री करवाई जा सकती है। ऐसा करने वाला हरियाणा एक मात्र राज्य बन गया है। हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तहसीलों में ई-रजिस्ट्री के अवधारणा लागू करने के बाद अब राजस्व विभाग ने तहसीलों में मानव-हस्तक्षेप कम से कम हो, इस कड़ी में केन्द्रीकृत रजिस्ट्री लागू करने के कार्य को आगे बढ़ाया है, इससे एक तहसील में दस्तावेज जमा करने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा।

cotala

उप-मुख्यमंत्री (जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का कार्यभार भी है) ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि 13 उप-तहसीलों में भू-रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन का कार्य पूरा नहीं हुआ है, जिसे तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरा होने के साथ ही पूरे हरियाणा के भू-रिकॉर्ड का कार्य डिजिटलाइजेशन हो जाएगा और हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

दुष्यंत चौटाला ने कहा इसी प्रकार गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का कार्य जारी है। करनाल जिले के सिरसी गांव को हरियाणा का पहला लाल-डोरा मुक्त गांव बनाने के बाद पहले चरण में 75 गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 100 गांव कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे भी लाल-डोरे के अन्दर ही सम्पत्तियों की रजिस्ट्री आरम्भ होगी। सर्वे आॅफ इण्डिया के माध्यम से पूरे हरियाणा के गांवों का डिजिटलाइजेशन कार्य किया जा रहा है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।