Breaking News

टेरर फंडिंग केस में NIA के छापे: कश्मीर, दिल्ली सहित 22 जगहों पर कार्रवाई

NIA, Raid, Terror Funding case, Including, Kashmir, Delhi

श्रीनगर: एनआईए (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) ने कश्मीर के टेरर फंडिंग मामले में शनिवार को देश में 22 जगहों पर छापे मारे। कश्मीर में 14 और दिल्ली में 8 जगहों पर कार्रवाई की गई।

जांच एजेंसी ने घाटी के अलगाववादी नेताओं के घरों, ऑफिस और उनके कॉमर्शियल ठिकानों पर छापा मारा। इसके अलावा हवाला ऑपरेटर्स के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। जिन अलगाववादी नेताओं के घरों पर छापे मारे गए, उनमें हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के सैयद अली शाह गिलानी के करीबी और रिश्तेदार शामिल हैं।

हवाला रैकेट पर एक्शन

कश्मीर में एनआईए की जांच की दिशा हवाला रैकेट को तोड़ने पर फोकस है। कश्मीर के अलावा दिल्ली और हरियाणा में हवाला कारोबारियों पर छापेमारी की गई है।

जांच एजेंसियों के मुताबिक सबसे पहले पैसा पाकिस्तान से सऊदी अरब और फिर उसके बाद बांग्लादेश, श्रीलंका के हवाला ऑपरेटरों के जरिए दिल्ली के हवाला ऑपरेटरों के पास पहुंचाया जा रहा है। इसके बाद दिल्ली और हरियाणा के कुछ व्यापारियों की मदद से पैसा कश्मीर में अलगाववादियों तक पहुंचाया जा रहा है।

स्टिंग ऑपरेशन में हुआ था खुलासा

एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में कश्मीर के अलगाववादियों को पाकिस्तान के आतंकी गुटों से पैसे मिलने की बात का खुलासा हुआ था। इसके बाद 19 मई को एनआईए ने इन अलगाववादी नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था और प्रिलिमिनरी इन्क्वायरी शुरू की थी। हुर्रियत नेता नईम खान को स्टिंग ऑपरेशन में लश्कर से पैसे लेने की बात कबूल करते दिखाया गया था।

चैनल ने 16 मई को यह स्‍टिंग किया था। खान रिपोर्टर से यह कहते नजर आए थे कि पाकिस्तान से आने वाला पैसा सैकड़ों करोड़ से ज्यादा है, लेकिन हम और ज्यादा की उम्मीद करते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019