न्यूजीलैंड में कोराना से निपटने के लिए 7.36 अरब डालर का पैकेज लांच

0
Coronavirus

पिछले 24 घंटों में कोरोना से 862 लोगों की मौत: डब्ल्यूएचओ

(Coronavirus Se Mukabla)

वेलिंगटन (एजेंसी)। न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को कोराना वायरस से कीवियों की नौकरियों और घरेलू अर्थव्यवस्था में इसके प्रभाव को कम करने के लिए आधुनिक न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण शांति-समय आर्थिक योजनाह्ण और कोरोना वायरस से निपटने के लिए 7.36 अरब डालर को पैकेज भी लांच किया। न्यूजीलैंड सरकार ने 7.36 अरब डालर (यानी 12.1 अरब न्यूजीलैंड डालर) का पैकेज लांच किया जो देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के चार प्रतिशत के बराबर है। यह योजना वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर लागू की गई थी और यह आॅस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका में घोषित राहत पैकेजों से बड़ी है। प्रधानमंत्री जसिंडा एर्देगन ने एक बयान में कहा, ‘न्यूजीलैंडवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार सभी बाधाओं से बाहर निकल रही है।

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनियाभर में पिछले 24 घंटे के दौरान जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) के प्रकोप से 862 लोगों की मौत हो गयी है जिसमें इटली के 368, ईरान के 245 और स्पेन के 152 लोग शामिल है। डब्ल्यूएचओ की कोरोना वायरस को लेकर रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से मरने वालों लोगों की संख्या बढ़कर 6606 हो गई है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 13,903 नए मामले दर्ज किए गए है। दुनिया भर में फिलहाल 167,511 लोग कोरोना वायरस की चपेट में है जबकि चीन में अबतक 81,434 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है और करीब 3218 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो गयी है।

ट्यूनीशिया ने की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित

  • टयूनीशिया ने कोराना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित की।
  • समुद्री और थल सीमाओं को भी बंद कर दिया है।
  • बाजार और अन्य स्थानों पर भीड़ एकत्र होने पर पाबंदी लगायी गयी है
  • त्योहारी गतिविधियों पर फिलहाल रोक लगा दी गयी है।
  •  इसके अलावा संस्थानों में काम के घंटे घटा दिए गए हैं।
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमित अभी तक 24 मामले दर्ज किए गए हैं।
  • अधिकारियों ने शुक्रवार को अपनी समुद्री सीमाएं बंद करने घोषणा की थी।
  • इटली के लिए हवाई सेवाएं स्थगित किए जाने की घोषणा की थी।

ब्रिटेन की संसद के दरवाजे आगंतुकों, पर्यटकों के लिए बंद

ब्रिटेन की संसद के सदन को कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर सोमवार से आगंतुकों और पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। यह बंद अगले आदेश तक जारी रहेगा। ब्रिटेन की संसद की कार्यवाही को देखने के लिए यहां आने वाले हजारों दर्शकों और विदेशी आगंतुक इससे वंचित रहेंगे। लंदन में यूनेस्को की विश्व धरोहर के एक अधिकारी ने कहा कि इस तरह के उठाए गए कदमों से संसद के संवैधानिक कर्तव्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

संसद के संचालन को संरक्षित करने के लिए प्रवासी यात्रा पर प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार विदेशी यात्रा और आगंतुक के पहुंचने पर पाबंदी लगायी गयी है जिससे जन स्वास्थ्य इंग्लैंड के साथ मिलकर विकसित किया है और जो सरकार के वर्तमान दृष्टिकोण को दशार्ते हैं। उन्होंने कहा कि वेस्टमिंस्टर हॉल देखने के लिए पार्लियामेंटरी एस्टेट में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के सदस्यों को अब प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इटली में कोरोना का कहर, 2000 से अधिक लोगों की मौत

  • इटली में खतरनाक कोरोना वायरस का कोई रोकथाम नजर नहीं आ रहा है।
  • अबतक 27,980 लोग आ चुके है जबकि 2158 लोगों की मौत हो गयी है।
  • करीब 2749 मरीज ठीक हुए।
  • इटली में 21 फरवरी को कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया था।

इजरायल में पूर्ण पाबंदी नहीं: नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर नए उपायों की घोषणा करते हुए कहा है कि देश में पूर्ण पाबंदी लागू नहीं की जाएगी। नेतन्याहू ने कहा, ‘हम लोगों को घरों में बंद नहीं कर सकते। मैं पूर्ण पाबंदी के बारे में नहीं कह रहा हूं। उम्मीद है हम ऐसा नहीं करेंगे। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 298 नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है, जिनमें चार की हालत गंभीर बनी हुई है।

मिस्र में कोराना संक्रमित 40 नए मामले दर्ज

मिस्र ने कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 40 नए मामलों की पुष्टि की है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालेद मुगहेद ने बताया कि देश में कोराना से संक्रमित मामलों की संख्या 166 पहुंच गयी है। पीड़ितों में देश के 35 और अन्य देशों के पांच नागरिक भी शामिल हैं। मुगहेद ने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावितों में से आठ उमराह से लौटे हैं , जबकि अन्य संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से पीड़ित हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।