जीवन शैली बदलने की आवश्यकता

0
Change Lifestyle

भले ही देश-विदेश में कोरोना का कहर थम नहीं रहा है, फिर भी महामारी से मुकाबला करने के लिए जीवन शैली में तत्काल बदलाव लाने की आवश्यकता है। गत दिवस दो राजनीतिक नेताओं के कोविड-19 पीड़ित होने की रिपोर्ट आर्इं, जो यह साबित करती हैं कि सामाजिक रूप से मिलने उपरांत पूरी सावधानी बरतनी होगी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू और हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को कोरोना हो गया है। बलवीर सिंह सिद्धू पिछले कई दिनों से रैलियों में शामिल हो रहे थे, यही नहीं वे मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य कई नेताओं के संपर्क में भी आए। यह भी चर्चा हो रही है कि कोरोना संबंधी नियमों का पालन करने की नसीहत देने वाले स्वास्थ्य मंत्री खुद कई बार सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे नियमों का उल्लंघन करते देखे गए थे।

इस संबंधी बलवीर सिद्धू की तस्वीरें भी मीडिया में वायरल हुई हैं। केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस और अकाली दल लगातार रैलियां कर रहा है। जनसभाओं व रैलियों में कोरोना नियमों के पालन की उम्मीद कम ही होती है। संगरूर रैली में राहुल गांधी ने एक कांग्रेसी विधायक को बिना मास्क से देखा तो उसे मास्क पहनने के लिए कहा। यह भी गंभीर विषय है कि राजनीतिक गतिविधियां कोरोना नियमों के विपरीत जा रही हैं, जिनका पालन करने के लिए सरकार खुद हिदायतें देती है। कोरोना काल में पुलिस विभाग ने मास्क न पहनने वालों के धड़ाधड़ चालान किए, लेकिन रैलियों में पुलिस शांत रही। राजनेताओं को विशेष रूप से सत्ता में मौजूद पार्टियों को सोचने की आवश्यकता है कि राजनीतिक हितों के लिए लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न किया जाए।

धरना दे रहे संगठनों को भी स्वास्थ्य प्रति लापरवाही नहीं करनी चाहिए। राजनेता जनता के लिए रोल मॉडल होने चाहिए, ताकि जनता को उनसे सही मागदर्शन मिले। बीमारी घातक है, अधिकतर नेता भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। अब कहीं यह न हो कि राजनीतिक गतिविधियां कोविड-19 महामारी को फिर फैलने का कारण बन जाएं। नेता अपनी स्वास्थ्य के साथ-साथ समाज के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी समझें। लापरवाही व जिद्द का परिणाम तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ने देख लिया है जो मास्क पहनने के खिलाफ थे। भारतीय नेताओं को भी मौके की नजाकत और अपने कर्तव्य को समझने की आवश्यकता है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।