Breaking News

17वीं लोकसभा: एनडीए के सांसदों की बैठक आज, मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा

NDA MPs meet today Modi will be formally elected leader

संसद में होगी एनडीए के सांसदों की बैठक, सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव पारित होगा

नई दिल्ली। एनडीए के नए सांसदों की शनिवार को संसद के सेंट्रल हॉल में बैठक होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक (NDA MPs meet today Modi will be formally elected leader) रूप से नेता चुना जाएगा। साथ ही सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इससे पहले भाजपा के सांसदों की बैठक होगी। इस बैठक में मोदी नए सांसदों को संबोधित कर सकते हैं।

एनडीए के इस बार 352 सांसद हैं, जिसमें से 303 अकेले भाजपा के हैं। मोदी को पहले ही एनडीए का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया था, लिहाजा उनका दोबारा चुना जाना महज औपचारिकता है। सूत्रों का कहना है कि मोदी 28 मई को वाराणसी जा सकते हैं। 30 मई को नए सांसद शपथ ले सकते हैं।

कल गुजरात जाएंगे मोदी

इसी बीच मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वे रविवार शाम को मां हीराबा से आशीर्वाद लेने गुजरात जाएंगे। इसके बाद 28 तारीख की सुबह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोगों का आभार जताने पहुंचेंगे।

मोदी ने राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपा

शुक्रवार को मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। कोविंद ने मोदी को अगली सरकार बनने तक कार्यभार संभालने को कहा है। कोविंद ने मोदी की अगुआई वाली मौजूदा केंद्रीय मंत्रिपरिषद को राष्ट्रपति भवन में प्रीतिभोज दिया।

इस्तीफा सौंपने के बाद मोदी ने ट्वीट किया- इस कार्यकाल का सूर्य अस्त हो रहा है, लेकिन हमारे कामों की चमक लाखों लोगों की जिंदगियों को रोशन करती रहेगी। नई सुबह इंतजार कर रही है। हम 130 करोड़ भारतीयों के सपनों को पूरा करने और अपने सपनों का नया भारत बनाने के लिए पहले से भी ज्यादा प्रतिबद्ध हैं।

ट्रम्प-जिनपिंग को भेजा जा सकता है शपथ ग्रहण का न्योता

रिपोर्ट्स के मुताबिक- शपथ ग्रहण की तारीख पर भाजपा आज ही फैसला कर सकती है। इस समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को न्योता भेज सकते हैं। शपथ ग्रहण में दुनिया के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी मोदी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छवि को और मजबूत करेगी।

कैबिनेट में नए चेहरों को जगह मिल सकती है

नई कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं हारे गए मंत्रियों (हरदीप पुरी, केजे अल्फोंस और मनोज सिन्हा) की जगह कुछ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। कांग्रेस के गढ़ अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को भी कैबिनेट में अहम पोर्टफोलियो दिया जा सकता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top