लेख

देश निर्माण में एनसीसी का योगदान

NCC, Contribution, Nation, Building

कुलदीप शर्मा

भारत दुनिया का सबसे सुनहरी और गौरवशाली इतिहास वाला देश है। भारत की सुरक्षा जहां एक और विशाल हिमालय और गहरे सागर करते हैं वहीं दूसरी और हमारी सेना दुश्मन के लिए बुलन्द हौंसलों के साथ एक मजबूत दीवार बन कर खड़ी है। भारतीय सेना के गौरवमई इतिहास को आगे भी जारी रखता है दुनिया का सबसे बड़ा अनुशासित युवा संगठन एनसीसी भारतीय नौजवानों को बचपन से ही अनुशासन और देशभक्ति से लबरेज करने के उद्देश्य हेतु एन सी सी के लिए पार्लियामेंट एक्ट एक्सएक्सएक्सआई 16 अप्रैल 1948 को पास किया गया।

स्कूलों और कॉलेजों में एन सी सी भर्ती की औपचारिक शुरूआत 15 जुलाई 1948 को की गई। एन सी सी में गर्ल डिवीजन जुलाई 1949, एयर विंग 1 अप्रैल 1950 और नेवल विंग का आरम्भ जुलाई 1952 में हुआ। इन सभी में जूनियर विंग में भर्ती स्कूलों में और सीनियर डिवीजन की भर्ती कॉलेजों में की जाती है। पूरे भारत में आज 13.5 लाख से भी ज्यादा एन सी सी केडेट्स हैं। एन सी सी कैडेट्स पूरे भारतवर्ष के 670 जिलों के 3600 प्राइवेट स्कूलों, 12102 सरकारी स्कूलों और 5377 कालिजों में से आतें हैं।

एन सी सी संगठन डिफेंस सेक्रेटरी के तहत मिनिस्ट्री आॅफ डिफेंस के अधीन आता है। संगठन का विस्तार देशभर में 17 डायरेक्टरेट द्वारा किया गया है। हर डायरेक्टरेट 14 ग्रुप में, हर ग्रुप 5-7 यूनिट/बटालियन में और बटालियन आगे कंपनी और ट्रूप में विस्तृत है। हैड क्वार्टर लेवल पर इसे लेफ्टीनेंट जनरल, डायरेक्टरेट लेवल पर मेजर जनरल/ब्रिगेडियर, ग्रुप लेवल पर ब्रिगेडियर/कर्नल और यूनिट लेवल पर कर्नल/लेफ्टीनेंट कर्नल अपने दिशा निर्देश से संचालित करते हैं। कॉलेज लेवल पर कंपनी को लेफ्टीनेंट, कैप्टेन और मेजर रैंक के ए एन ओ चलाते हैं जबकि स्कूल लेवल पर ट्रूप को थर्ड आॅफिसर, सेकंड आॅफिसर, फर्स्ट आॅफिसर व चीफ आॅफीसर रैंक के ए एन ओ सम्भालतें हैं। पूरे देश में एन सी सी के 95 ग्रुप हैड क्वार्टर हैं जिनमें 667 आर्मी विंग यूनिट, 61 नेवल और 61 एयर विंग यूनिट हैं।

1974 में इसे भारतीय युवा उम्मीदों के अनुसार ‘हम सब हिंदी हैं’ किया गया और आखिरकार 1980 में एन सी सी सॉन्ग हुआ ‘हम सब भारतीय हैं’ जो आज भी केडेट्स में गजब का जोश भरता है। 12 अक्टूबर 1980 को 12वीं सी ए सी मीटिंग में एन सी सी के मोटो को भी बड़े सोच विचार के बाद “एकता व अनुशाशन”चुना गया। हर साल नवंबर महीने के चौथे रविवार को एन सी सी दिवस मनाया जाता है।

एन सी सी का लक्ष्य अथवा उद्देश्य है युवाओं में चरित्र निर्माण करना, अनुशासन, भविष्य की लीडरशिप तैयार करना, धर्मनिरपेक्षता के गुण भरना, युवाओं को संगठित, दक्ष और प्रेरित मानव स्रोत के रूप में ढालना और उनके लिए शस्त्रधारी सेना में भर्ती के लिए उपयुक्त माहौल तैयार करना।

एन सी सी में जूनियर डिवीजन में एनरोलमेंट के लिए स्कूल के विद्यार्थियों को जो 13 से 18.5 साल की उम्र के हों और सीनियर डिवीजन में कॉलेज के 26 साल तक के विद्यार्थी आवेदन दे सकते हैं। अच्छे नैतिक चरित्र और शारीरिक रूप से फिट विद्यार्थिओं को एन सी सी में भर्ती किया जाता है। जिन संस्थाओं में एन सी सी नहीं हैं उनके विद्यार्थी दूसरी एन सी सी संस्थाओं में ओपन कैटेगरी में भर्ती हो सकते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019