Breaking News

बलदेव राज को मिलेगा नेशनल वॉटर अवार्ड-2018

National, Water, Award

– व्यक्तिगण श्रेणी में पुरस्कार पाने वाले बलदेवराज होंगे देश के एकमात्र विजेता

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा गांव मौजद्दीन निवासी बलदेव राज को जल संरक्षण की दिशा में किए गए बेस्ट एजूकेटर की श्रेणी में नेशनल वॉटर अवार्ड 2018 से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस श्रेणी में व्यक्तिगत पुरस्कार पाने वाले वे देश के एकमात्र विजेता है। आगामी 25 फरवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के मंत्री नीतिन गड़करी बलदेव राज को सम्मानित करेंगे।

छह वर्षों से जल संरक्षण की अलख जगा रहे है बलदेव राज

जल संरक्षण की दिशा में जिला में पिछले छह वर्षों से जागरूकता की अलख जगाने वाले बलदेव राज को युवा गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय युवा अवार्ड हासिल है। वे पिछले छह वर्षों से जन स्वास्थ्य विभाग के जल स्वच्छता सहायक संगठन में बतौर खंड संसाधन संयोजक के पद पर कार्य करते हुए आमजन को जल बचाने की दिशा में प्रेरित कर रहे हैं। गांवों में ग्राम सभाओं, स्कूल केबिनेट, डोर टू डोर, जागरूकता रैलियों व सेमिनारों के माध्यम से आमजन व स्कूली बच्चों को जल संरक्षण व प्रबंधन के लिए प्रेरित करने का कार्य किया।

29 ग्राम पंचायतों को मिला जल संरक्षण पुरस्कार

बलदेव राज के प्रयासों से जिला की रानियां व ऐलनाबाद खंड की 29 ग्राम पंचायतों को जल संरक्षण पुरस्कार मिला। इन ग्राम पंचायतों में सौ फीसद नलों पर टोंटियां लगवाने व 75 फीसद कनेक्शन वैध करवाए गए हैं। इनके अलावा बलदेव राज ने गांव मौजद्दीन, गिदड़ावाली, अभोली के 15 किसानों के बंद पड़े टयूबवेलों को रिचार्ज टयूबवेल के रूप में बदलवाया और भूजल स्तर बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। वर्ष 2006 में उन्होंने पांच जिलों सरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी व जींद में साइकिल से जल बचाओ यात्रा भी निकाली।

बलदेव राज को नेशनल वॉटर अवार्ड 2018 मिलना जिला के लिए गर्व की बात है। उन्होंने एजूकेटर के रूप में गांव गांव में जाकर आमजन को पानी बचाने का संदेश दिया। उनके समर्पण भाव, कड़ी मेहनत व सकारात्मक सोच की बदौलत ही जनस्वास्थ्य विभाग व जल स्वच्छता सहायक संगठन को यह उपलब्धि हासिल हुई है, इसके लिए वे बधाई के पात्र है।
– प्रदीप पुनिया, अधीक्षक अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019