Breaking News

वाराणसी में चावल शोध संस्थान केन्द्र का उद्घाटन करेंगे मोदी

Rice Research Center Varanasi

मोदी इस केन्द्र का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं | Rice Research Center Varanasi

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को एक दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश जायेंगे जहां वह वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (Rice Research Center Varanasi) के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केन्द्र के परिसर का उद्घाटन करेंगे और दीनदयाल हस्तकला संकुल में एक जिला एक उत्पाद क्षेत्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। मोदी गाजीपुर में महाराजा सुहेलदेव पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज शोध और प्रशिक्षण केन्द्र के परिसर में अंतर्राष्ट्रीय चावल शोध संस्थान के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केन्द्र का उद्घाटन करेंगे।

यह दक्षिण एशिया और सार्क क्षेत्र में चावल शोध और प्रशिक्षण के प्रमुख केन्द्र के रूप में काम करेगा। अंतर्राष्ट्रीय चावल शोध संस्थान के साथ भारत का संबंध 1960 के दशक से है और नरेन्द्र मोदी ने इसके मनिला स्थित मुख्यालय का गत वर्ष दौरा किया था। मोदी इस केन्द्र का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

भारतीय दिवस समारोह की तैयारियों का भी जायजा लेंगे

वह वाराणसी में दीनदयाल हस्तकला संकुल में एक जिला एक उत्पाद क्षेत्रीय सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। इसका उद्देश्य स्थानीय लोगों का कौशल बढाना और छोटे कस्बों तथा जिलों में बने स्वदेशी उत्पादों , हस्तकला और अन्य उत्पादों की पहुंच बढाना है। इसमें हस्तकला, खाद्य प्रसंस्करण , इंजीनियरिंग उत्पादों , कारपेट , रेडिमेड कपड़ों , चमड़े के उत्पादों आदि पर विशेष जोर दिया जायेगा।
प्रधानमंत्री वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस समारोह की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।

इसमें किसानों की खराब आर्थिक स्थिति के मध्यनजर सरकार का सहकारी बैंकों का अल्पकालीन संपूर्ण फसली कर्ज माफ करने का निर्णय किसानों के लिए राहत भरा है लेकिन अन्य बैंकों से कर्जमाफी के लिए डिफाल्टर होने की शर्त समय पर ब्याज चुकाने वाले अनुशासित किसानों के लिए किसी आघात से कम नहीं है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019