एमएसजी टिप्स; बारिश की बूंदें आंखों के लिए बहुत फायदेमंद

0
msgTips

आंखें भगवान की वह नियामत हैं, जिससे हम इस संसार को देख पाते हैं। यह शरीर का वह अभिन्न अंग है जिससे हम रोजमर्रा का काम धंधा करने के काबिल तो हैं ही, साथ ही कुदरत के रंगों को भी देख पाते हैं। आधुनिक यन्त्र कम्प्यूटर, स्मार्ट फोन, टीवी जैसे यन्त्रों के लगातार इस्तेमाल से अक्सर लोग आंखों की कमजोरी व बीमारियों से परेशान रहते हैं। आंखों की नियमित देखभाल बहुत जरूरी है।

बारिश का पानी

बारिश का पानी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बरसात के समय गर्दन ऊपर उठाकर आसमान से आने वाली बूंदों को आंखों में डलने दें, इससे आंखें एकदम साफ हो जाती हैं। ध्यान रहे कि बारिश होने के कम से कम आधा घंटे बाद ही ऐसा करें, क्योंकि शुरूआती बारिश में धूल के कण मिले होते हैं।

हरी मिर्च

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाने में ताजी हरी मिर्च का लगातार सेवन करें।

त्रिफला

त्रिफला को रात में भिगो दें, अगले दिन सुबह दो से तीन बार अच्छी तरह से छानकर शहद में मिलाकर आंखों में डालने से बहुत फायदा होता है।

आंवला

आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है और विटामिन-सी धमनियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, जिस कारण नेत्रों में रक्त-परिसंचरण सही तरीके से होता है। इसके साथ-साथ विटामिन-सी रेटिना की कोशिकाओं के लिए भी अच्छा होता है।

‘‘आंख में यदि कोई कण चला जाए तो कभी भी आंख मलें ना बल्कि फिल्टर या साफ पानी की अंजुली भरकर उसमें आंख खोलें व बंद करें।’’
पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां