फटाफट न्यूज़
   मिनी पाकिस्तान वाले बयान पर बीजेपी प्रत्याशी कपिल शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज |   पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन समेत 3 के खिलाफ ट्रैवल एजेंट को धोखा देने के आरोप में FIR l   केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल बोले- विश्वविद्यालयों को नहीं बनने देंगे राजनीति का अड्डा |   NIA ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले का खुद लिया संज्ञान, महाराष्ट्र के डीजी को भेजा लेटर |   J-K: 20 जिलों में आज से 2G इंटरनेट सेवा होगी बहाल |   पूजनीय परम पिता शाह सतनाम जी महाराज का 101वां अवतार दिवस आज |
Breaking News

माउंट एवरेस्ट पर जमा 10 हजार किलो कचरा साफ करेगी 14 लोगों की टीम

Mount, Everest

 नेपाल ने 15 दिन में शीर्ष चोटी की सफाई का जिम्मा लिया

 बेस कैंप पर कचरा लाने वालों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

नेपाल (एजेंसी)। दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट पर जमा कचरे की सफाई के लिए नेपाल अब एक समर्पित टीम भेज रहा है। इस अभियान के लिए नेपाल सरकार ने पर्वतारोही संगठनों, सेना और स्थानीय संगठनों से हाथ मिलाया है। अभियान के तहत 25 अप्रैल से 14 सदस्यीय पर्वतारोही और सहयोगियों की टीम एवरेस्ट के बेस कैंप पर जाएगी। इसका मकसद एवरेस्ट पर जमा 10 हजार किलो कचरा वापस लाना होगा, जो इसे प्रदूषित कर रहा है।

बस कैंप तक कचरा लाने वाले सदस्यों को नेपाल सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। गौरतलब है कि दशकों से कमाई का साधन रहे पर्वतारोहण के कारण सबसे ऊंची चोटी प्रदूषित हो गई है। इसके लिए नेपाल की आलोचना भी होती रही है। सफाई अभियान को लेकर नेपाल के पर्यटन विभाग के प्रमुख दांदू राज घिमिरे ने बताया कि नेपाल पर अक्सर माउंट एवरेस्ट को साफ न करने का आरोप लगाया जाता है। लेकिन अब हम इसकी सफाई में एकजुट हो गए हैं।

उधर, सफाई में सहयोग करने वाले एक संगठन का मानना है कि सरकार ने पहली बार एवरेस्ट की सफाई का कदम उठाया है लेकिन यह एक साल में संभव नहीं है। इसके लिए लगातार प्रयास करना होगा। गौरतलब है कि एवरेस्ट पर बढ़ रही गंदगी के मद्देनजर ही चीन ने इस साल एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले लोगों की तादाद में कटौती की थी।

अब तक 4000 से ज्यादा पर्वतारोही छू चुके हैं एवरेस्ट

66 साल पहले एडमंड हिलरी और तेजिंग नॉर्गे ने पहली बार 8,848 मीटर ऊंची एवरेस्ट फतह की थी। उसके बाद अब तक कुल 4000 से ज्यादा लोग एवरेस्ट की चढ़ाई कर चुके हैं। पिछले साल ही 807 पर्वतारोहियों ने एवरेस्ट फतह किया था।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top