50% से अधिक अफ्रीकी 25 वर्ष से कम आयु के हैं

0
More than 50% of Africans are under 25 years of age
अफ्रीका में 54 देश और एक गैर-स्वशासी क्षेत्र, पश्चिमी सहारा है। अफ्रीकी महाद्वीप दुनिया का सबसे पुराना आबादी वाला क्षेत्र है। अरबी भाषा अफ्रीकी महाद्वीप में 170 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है, जिसके बाद अंग्रेजी (130 मिलियन), स्वाहिली (100 मिलियन), फ्रेंच (115 मिलियन), बर्बर (50 मिलियन), हौसा (50 मिलियन), पुर्तगाली (20 मिलियन) और स्पेनिश (10 मिलियन) की लोकप्रियता है। दुनिया की 25% से अधिक सभी भाषाएं केवल अफ्रीका में बोली जाती हैं और इस महाद्वीप पर 2,000 से अधिक मान्यता प्राप्त भाषाएं बोली जाती हैं।
अफ्रीका दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला महाद्वीप है जिसमें लगभग 1.1 बिलियन लोग या दुनिया की 16% आबादी रहती है। 50% से अधिक अफ्रीकी 25 वर्ष से कम आयु के हैं। 2050 तक इस महाद्वीप की आबादी दोगुनी 2.3 बिलियन से अधिक होने की संभावना है। अफ्रीका दुनिया का सबसे गरीब और अविकसित महाद्वीप है जिसका वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में केवल 2.4% हिस्सा है। अफ्रीका में लगभग 40% वयस्क निरक्षर हैं – इसमे दो तिहाई महिलाएँ हैं। अफ्रीका दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है जो लगभग 30 मिलियन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। सहारा दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और यह अफ्रीकी महाद्वीप में स्थित है। अफ्रीका दुनिया का सबसे गर्म महाद्वीप है जहां 60% भूमि सतह क्षेत्र रेगिस्तान और सूखी जमीन से घिरी हुई है। अफ्रीका में पृथ्वी के शेष खनिज संसाधनों का लगभग 30% है।
नाइजीरिया दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल निर्यातक है, और अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक प्रतिदिन लगभग 2.2 मिलियन बैरल का उत्पादन करता है। कुल निर्यात के क्रम में अफ्रीका के शीर्ष 10 तेल उत्पादक: नाइजीरिया, अल्जीरिया, अंगोला, लीबिया, मिस्र, सूडान, इक्वेटोरियल गिनी, कांगो गणराज्य, गैबॉन, दक्षिण अफ्रीका। इस महाद्वीप में 40% से अधिक सोने के भंडार, 60% से अधिक कोबाल्ट, और 90% प्लैटिनम के भंडार के साथ कीमती धातुओं का सबसे बड़ा भंडार है। 90% से अधिक मृदा कृषि के लिए अनुपयुक्त हैं और केवल 0.25% मिट्टी में मध्यम से स्थायी खेती के लिए कम क्षमता है। वर्षा की परिवर्तनशीलता बहुत अधिक है – सहारा में 0 एमएम प्रति साल वर्ष से लेकर माउंट कैमरून के पास 9,500 प्रति साल वर्ष।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।