पंजाब

30 से अधिक प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

More Than 30 Progressive Farmers, Honored, Punjab

कृषि विज्ञान केंद्र, फिरोजपुर की ओर से गांव धीरा पत्तरा में लगाया गया किसान मेला

फिरोजपुर(सतपाल थिन्द)।

पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना के कृषि विज्ञान केंद्र, फिरोजपुर की ओर से फिरोजपुर के गांव धीरा पत्तरा में किसान मेला लगाया गया, जिसमें पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना से डॉ. गुरमीत सिंह बुट्टर, अधिक निर्देशक पसार शिक्षा ने बतौर मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस मौके 900 से अधिक किसान भाइयों, किसान प्यारो, स्कूली विद्यार्थियों और रिसर्च विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने शिरकत की और कृषि के साथ संबंधित विभागों की ओर से अपने अपने विभागों की गतविधियों को दिखातीं हुई प्रदर्शनियां लगाई गई।

कृषि विज्ञान केंद्र, फिरोजपुर के सहयोगी निर्देशक डॉ. गुरजंट सिंह औलख ने मुख्य मेहमान, किसान भाइयों, स्कूली विद्यार्थियों व विभिन्न विभागों के कर्मचारियों का स्वागत किया और केंद्र की ओर से मिलने वाली सुविधाओं संबंधी जानकारी देते किसानों को अधिक से अधिक केंद्र के साथ जुड़ कर लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके विक्की सिंह, सहायक प्रोफैसर (भूमि विज्ञान) ने मिट्टी पानी की परख की तरीके और स्टेज की भूमिका बखूबी निभाई। डॉ. जगजोत सिंह गिल, फार्म सलाहकार सेवा केंद्र के विशेषज्ञ ने फसलों में घासफूस की रोकथाम और गेहूं से अधिक उत्पादन लेने के लिए नुक्ते सांझे किये।

कृषि के साथ संबंधित विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनियां

डॉ. जगदीप कौर, सहायक प्रोफैसर ने इस समय गेहूं, छोलों व सरसों की फसलों को होने वाले नुक्सानों और उनकी पूर्ति के लिए सुझाव किसानों के साथ सांझे किए। इस मौके मुख्य मेहमान डॉ. गुरमीत सिंह बुट्टर, अधिक निर्देशक पसार शिक्षा ने किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना के साथ अधिक से अधिक जुड़ने और केंद्र की तरफ से मुहैया करवाए गए प्रमाणित बीज खरीदने की किसानों को सलाह की।

उन्होंने 30 से अधिक किसानों जिन्होंने अपने खेतों में हैपी सीडर के साथ बिना आग लगाए गेहूं की बिजाई या धान के अवशेष को खेतों में ही दबाया को सम्मानित किया। यह सम्मान कृषि विज्ञान केंद्र, फिरोजपुर और धीरा पत्तरा फार्मज हेल्प सोसायटी की ओर से सांझे तौर पर किसानों की हौसला अफजायी करने के लिए दिए गए। अंत में प्रगतिशील किसान त्रिलोचन सिंह ने मुख्य मेहमान, कृषि यूनिवर्सिटी, केंद्र के वैज्ञानिकों, बाहर से आए किसानों व स्कूलों से आए बच्चों का धन्यवाद किया।

गर्म ॠतु की सब्जियों के बीजों की किट रिलीज

घर के प्रयोग के लिए सब्जियां घरेलू बगीची में उगाने संबंधी बीजों की एक किट डिप्टी कमिशनर चंद्र गेंद की ओर से रिलीज की गई। इस मौके डिप्टी कमिशनर ने कहा कि यदि लोग अपने घरेलू बगीची में खुद सब्जियां तैयार करेंगे तो उनको ताजा सब्जियां तो मिलेंगी ही, साथ ही वह स्वास्थ्य पक्ष से भी तंदरुस्त रह सकते हैं।

इस मौके डिप्टी डायरैक्टर बागबानी नरिन्दर सिंह ने बताया कि यह किट नेशनल इंस्टीट्यूट आफ न्यूटरीशन हैदराबाद के संतुलित खुराक के मापदण्डों अनुसार हर व्यक्ति के लिए प्रति दिन 300 ग्राम ताजा सब्जियों को मुख्य रख कर तैयार की गई है। इस किट में गर्मी ॠतु की बिजाई के लिए कददू, चपन कददू, हलवा कददू, टींडा, करेला, भिंडी व खीरा के बीज हैं। उन्होंने बताया कि किसान यह किट कार्यालय डिप्टी डायरैक्टर बागबानी मोगा रोड मल्लवाल फिरोजपुर से प्रति किट 70 रुपये के हिसाब के साथ खरीद सकते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top