नौ दिन में कोरोना के एक करोड़ से अधिक नमूनों की जांच

0
More than 10 million samples of corona tested in nine days
नयी दिल्ली l देश में कोरोना नमूनों की जांच में तेजी लाये जाने से पिछले नौ दिन में वैश्विक महामारी कोविड-19 के एक करोड़ से अधिक परीक्षण से 25 सितंबर को कुल जांच का आंकड़ा सात करोड़ को पार कर गया। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से शनिवार को जारी आंकड़ों में बताया गया कि देश में 25 सितंबर को कोरोना वायरस के 13 लाख 41 हजार 535 नमूनों की जांच की गई और कुल आंकड़ा सात करोड़ 02 लाख 69 हजार 975 पर पहुंच गया। कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर प्रसार की रोकथाम के लिये देश में दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सितंबर को एक दिन में रिकार्ड 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की जांच की गई थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितंबर को ही देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में 30 सितंबर को अनलॉक-4 के खत्म होने के बाद वायरस के फैलाव को रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा की। मोदी ने कहा कोरोना से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं को और मजबूत करना है। इसके अलावा ट्रैकिंग-ट्रेसिंग से जुड़ा नेटवर्क है, उनका बेहतर प्रशिक्षण भी करना है।

देश में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था।

छह अप्रैल तक कुल जांच की संख्या मात्र दस हजार थी। इसके बाद वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही नमूनों की जांच में भी तेजी आई। सात जुलाई को नमूनों की जांच संख्या एक करोड़ को छू गई और इसके बाद तेजी से बढ़ती गई और 17 सितंबर को छह करोड़ का आंकड़ा पर कर लिया और अब नौ दिन में ही एक करोड़ से अधिक जांच से यह सात करोड़ को लांघ गया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।