अब पैकेट वाला दूध पीएंगे भारतीय सैनिक

0
Narendra Modi, Government, Army, Cowshed, ICAR, Milk

मोदी सरकार बंद करेगी सेना की गोशालाएं

नई दिल्ली । केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के एक फैसले से देश में फिर राजनीति गर्म हो सकती है। रक्षा मंत्रालय ने देश में 39 सैन्य फार्म बंद करने का आदेश दिया है,हालांकि सरकार के इस फैसले पर अब सवाल उठाए जा रहे हैं। क्योंकि इन फर्म में जो गाय पाली जा रही हैं वो देश की सबसे अच्छी नस्ल की गाय हैं। ये गाय देशभर की अन्य गायों की तुलना में भी सबसे ज्यादा दूध देती हैं। इन गोशालओं में करीब 20 हजार गाय पाली जाती हैं। सरकार के इस फैसले से करीब 2,500 कर्मचारियों के रोजगार पर तलवार लटक गई है। आपको बता दें कि पिछले माह ही कैबिनेट की कमेटी ने सेना को आदेश जारी कर 3 माह के अंदर इन गोशालाओं को बंद करने को कहा था।

हालांकि ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ डिफेंस वर्कर ने इसपर चिंता जाहिर की है। क्योंकि गोशालाओं में काम रह रहे कर्मचारी अब बेरोजगार होने की कगार पर आ गए हैं। फेडरेशन ने कहा कि सरकार के इस फैसले से अब भारत की सबसे अच्छी नस्ल की गायों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। ये गाय सबसे ज्यादा दूध देती हैं।

फार्म बंद होने के बाद क्या होगा इन गायों का

सरकार के इस फैसले पर Indian Council of Agricultural Research (ICAR) के वैज्ञानिकों का कहना है कि वह इस बात को लेकर असमंझ में हैं कि फार्म बंद होने के बाद इन 20 हजार गायों का क्या होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि देश में किसी और फार्म के पास इतनी क्षमता नहीं है कि वह 20000 गायों का पालन-पोषण कर सके।

द टेलीग्राफ में छपी खबर के अनुसार, सरकार का मानना है कि चूंकि देश में अब प्राइवेट डेयरी या दूध का कारोबार इतना बड़ा हो गया है कि सेना को खुद की फार्म की आवश्यकता नहीं है। सेना को अब उन प्राइवेट डेयरी के जरिए दूध मुहैया कराया जा सकता है। यानी भारतीय सेना के जवान अब पैकेट वाला दूध पिएंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।