Breaking News

मोदी और गुटेरेस ने की वैश्विक जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा

Modi and Gitterres discuss the issue of global climate change

ब्यूनस आयर्स में शुक्रवार से जी-20 का 10 वां शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है | Modi and Gitterres

ब्यूनस आयर्स (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर  (Modi and Gitterres) संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात कर वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्यूनस आयर्स में संरा महासचिव से मुलाकात की।

इस दौरान दोनों नेताओं ने पोलैंड के केटोवाइस में आयोजित होने वाली सीओपी 24 की बैठक के विशिष्ट संदर्भ के साथ वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत की एकजुट भूमिका पर चर्चा की। कुमार ने बताया कि इसके साथ ही मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे, पेट्रोलियम, नवीकरण ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, वित्तीय तकनीक तथा रक्षा क्षेत्र में सऊदी निवेश को बढ़ाने पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में शुक्रवार से जी-20 का 10 वां शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है।

भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा हो सकती है | Modi and Gitterres

प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में अन्य मामलों के साथ तेल की कीमत में अस्थिरता के मुद्दे को उठा सकते हैं। श्री मोदी शिखर सम्मेलन में शामिल होने के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से साथ कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होने की भी उम्मीद है। इस दौरान तीनों नेता भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा श्री मोदी ब्रिक्स (ब्रिटेन, रूस, इंडिया, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) देशों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। मोदी आर्ट आॅफ लिविंग द्वारा ब्यूनस आयर्स में आयोजित ‘योग आॅफ पीस’ सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top