Breaking News

मोदी और छेरिंग करेंगे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

Narender Modi

नयी दिल्ली 28 दिसंबर (वार्ता)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आये भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोताय छेरिंग के बीच शुक्रवार को यहां हैदराबाद हाउस में महत्वूपर्ण द्विपक्षीय वार्ता होगी। छेरिंग की यह यात्रा भारत-भूटान राजनयिक संबंधों की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष में हो रही है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद गुरुवार को पहली बार भारत की यात्रा पर आये डॉ. छेरिंग की अगवानी केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने की। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान भूटान की 12वीं पंचवर्षीय विकास योजना सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
विदेश मंत्रालय के सूत्रों में बताया कि विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को डॉ. छेरिंग से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान, आपसी संबंध, आर्थिक, विकास और पनबिजली सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “भारत और भूटान के संबंध अटूट हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोताय छेरिंग का यहां वित्त राज्यमंत्री ने स्वागत किया। भारत-भूटान राजनयिक संबंधों की 50वीं सालगिरह मना रहे हैं।”

डाॅ. छेरिंग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु तथा ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह डॉ. छेरिंग से मुलाकात करेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019