हरियाणा

नागरिक अस्पताल में ईलाज के लिए करनी होगी जेब ढीली

MLR, Fee Increased, Govt Hospital, Haryana

अस्पताल में टैस्टों के बढाए रेट, गरीब परिवारों के लिए परेशानी

एमएलआर की फीस 100 रुपये से बढ़कर हुई 250

नरवाना (बिन्टू सिंह)। नरवाना शहर पहले ही सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं से मरहूम था ऊपर से अब नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को अपनी जेब भी ढ़ीली करनी पड़ रही है। नागरिक अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी होने के बावजूद प्रतिदिन यहां 400 से 500 लोग अपना उपचार करवाए जाने की आस में पहुंचते हैं लेकिन अब सरकार ने इन लोगों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया है।

पहले नागरिक अस्तपाल में आने वाले लोगों के हर तरह के टैस्ट लगभग मुफ्त होते थे। डेंगू और अन्य प्रकार के टैस्ट भी मुफ्त में किए जाते थे। गरीब परिवार प्राइवेट लैब की बजाय सामान्य अस्पताल की लैब पर ज्यादा विश्वास करते हैं, इसलिए वह नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचते हैं। एक बार अस्पताल में आने के बाद मरीज को रिपोर्ट लेने के लिए दिन तक इंतजार करना पड़ता था,

लेकिन मरीज इसके लिए भी तैयार था। अस्पताल में मौजूद एक्सरे मशीन खराब पड़ी हुई है। सरकार ने एक्सरे मशीन को ठीक करवाने क ी बजाय एक्सरे के ही रेट बढा दिए। अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा बुखार की शिकायत आने पर सबसे पहले मरीजों का सीबीसी टैस्ट करवाया जाता है। पहले यह टैस्ट अस्पताल में मुफ्त था, अब मरीज को इसके लिए 50 रुपये देने पड़ रहे हैं। पहले एमएलआर के लिए 100 रुपये फीस निर्धारित की गई थी लेकिन अब यह फीस बढ़कर 250 हो गई है।

सरकार के आदेशों पर बढ़ाए गए रेट: डा. भोला

स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ. राजेश भोला ने बताया कि नोटिफिकेशन मिलने के बाद ही नागरिक अस्पताल में नए रेट लागू कर दिए गए हैं। पहले सीबीसी टैस्ट फ्री होते थे और अब सरकार के नए नोटिफिकेशन के बाद अब इसकी फीस 50 रुपये निर्धारित की गई है। इसके साथ ही एक्सरे की फीस भी बढाई गई है। सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग द्वार जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उन्हीं के आधार पर रेटों को बढ़ाया गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019