लापरवाही। धुंध व कोहरा चालकों को लिए साबित हो रहा जानलेवा

0
Mist and Fog
 झज्जर-बादली रोड पर सड़क के किनारे से गायब हो चुकी सफेद पट्टी।

24 दिसंबर को दुर्घटना में मारे गए थे आठ लोग | Mist and Fog

झज्जर(सच कहूँ न्यूज)। सर्दी में पड़ने वाली धुंध व कोहरा(Mist and Fog)सड़कों पर हर बार जानलेवा साबित होता है। 24 दिसंबर को घने कोहरे के चलते बादली रोड फालाई ओवर पर सड़क दुर्घटना में सात महिलाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी। उस समय जिला प्रशासन ने सेफ्टी के लिए कठोर कदम उठाने की बात कही।

लेकिन आज भी सड़कों पर सेफ्टी के कोई खास कदम नही उठाए गए है। गौरतलब है कि कोहरे व धंूध के समय सड़कों पर लगाई गई सफेद पट्टियां वाहन चालकों के लिए वरदान होती है। लेकिन शहर कि अधिकांश सड़कों पर संबंधित विभाग द्वारा लगाई गई सफेद पट्टियां गायब हो रही है या धुंधली पड़ गई हैं।

कई सड़कों के बांय साईड पर तो सफेद पट्टी नदारद ही नजर आती है। इसके बावजूद भी विभाग सफेद पट्टियों को लेकर मौन धारण किए है। ब्रेकरों पर सफेद पट्टी न होने के कारण रात के समय होने वाली धुंध में ये ब्रेकर कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकते है। वाहन चालकों का कहना है कि रात के समय सड़क पर ब्रेकर पर बनी सफेद पट्टी वाहन चालकों के लिए लाभ दायक होती है। ब्रेकर पर लगी सफेद पट्टी से वाहन चालक को दूर से हील पता चल जाता है कि आगे ब्रेकर है।

राष्टय राजमार्ग-71 पर भी गायब हो रही सफेद पट्टी

राष्टय राजमार्ग 71 भी सफेद पट्टी के मामले में अछूता नहीं है। इस मार्ग पर भी संबंधित विभाग द्वारा लगाई गई सफेद पट्टियां गायब होती जा रही है। टोल रोड होने के बावजूद यह रोड भारी उपेक्षा का शिकार दिखाई देता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि भारी भरकम टोल देने के बाद भी संबंधित कंपनी सड़क व सफेद पट्टी को लेकर जरा भी गंभीर नही दिखाई दे रही है।

झज्जर-रोहतक रोड पर भी कई स्थानों पर गड्ढÞे बनें है जोकि कभी भी वाहन चालकों के लिए खतरा बन सकते है। वाहन चालकों का कहना है संबंधित विभाग को चाहिए कि धंूध व कोहरे को ध्यान में रखते हुए प्राथमिकता के आधार पर सफेद पट्टियां नए सिरे से लगानी चाहिए और गड्ढ़ों को भरा जाना चाहिए। ताकि रात के समय वाहन सुगमता से चल सकें ।

हालत ये ही रहे तो हो सकते हैं हादसें

शहर के मिनी बाईपास पर से भी हजारों वाहने आते-जाते है। लेकिन यहां भी सफेद पट्टी नहीं है। उबड़-खाबड़ सड़क व सफेद पट्टी वहीन सड़क हर समय किसी दुर्घटना को निमंत्रण देती दिखाई देती है। लोगों का कहना है कि अब कोहरा व धुंध के दिन शुरू हो चुके हैं। आने वाले दिनों में भारी धुंध व कोहरा अपना असर दिखाएगा।

इसलिए संबंधित विभाग को अभी से अर्लट होकर सफेद पट्टियों को फिर से लगाना चाहिए और जिन ब्रेकर पर सफेद पट्टियां नही लगी है वहां भी सफेद पट्टियां प्राथमिकता के आधार पर लगानी चाहिए। ताकि रात के समय वाहन चालक बिना किसी असुविधा के अपनी यात्राा पूरी कर सकें।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो