मेक्सिको: जेल में भड़की हिंसा, 28 की मौत

0
Violence, Prison, killed, Mexico, Brazil, Firing

एकापुलकोः मेक्सिको में यहां की एक जेल में कैदियों के बीच भड़की हिंसा में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई है। ग्वेरेरो राज्य सुरक्षा अधिकारी रॉबर्टो अल्वरेज ने संवाददाताओं से कहा कि जेल के अधिकतम सुरक्षा विंग में दो गिरोहों के बीच हुई हिंसा में 28 कैदियों की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए हैं।

हाल के वर्षों में जेल के अंदर यह सबसे बड़ी हिंसा है। श्री अल्वरेज ने कहा कि अधिकारियों को कल जेल के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले विंग के अंदर तथा किचन के बाहर शव मिले हैं।

एक अधिकारी ने अपनी पहचान बताये बिना कहा कि एक कैदी का सिर धड़ से अलग था। उन्होंने कहा कि जेल में क्षमता से 30 फीसदी अधिक कैदी थे। इस जेल में 1624 कैदियों के रहने की व्यवस्था थी लेकिन इसमें 1951 पुरुष और 110 महिला कैदी रह रहे थे। उन्होंने कहा कि जेल के अंदर गोलीबारी की रिपोर्टों के बावजूद ज्यादर कैदियों की मौत धारदार हथियारों से हुई है।

ब्राजील में भी जेल में हिंसा

जेल के अंदर हिंसा की खबर भारत से ही नहीं आती रहती है। दुनिया के अलग-अलग देशों में भी इस तरह की घटना आये दिन होती रहती है। हाल ही में लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील की एक जेल में हुई हिंसा में 26 कैदियों की मौत हो गई थी। अलकाकज जेल के अंदर कैदियों के विरोधी गुटों के बीच हुई मारपीट में जमकर पत्थरबाजी हुई थी। जिसके बाद सरकार ने एक हजार सैनिकों को भेजा था जिसके बाद कैदियों को काबू में किया गया।

इससे पहले ब्राजील के अमेज़ोनास राज्य की एक जेल में कैदियों के बीच दंगे में 50 लोग मारे गए हैं। बता दें कि ब्राजील की जेलों में छह लाख से ज्यादा कैदी हैं और जेलों में क्षमता से अधिक कैदी होने की वजह से अक्सर दंगा-फसाद होता रहता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।