28वां ‘याद-ए-मुर्शिद’ फ्री नेत्र जांच शिविर: ऐसा बेमिसाल सेवा भाव और कहीं न देखा’

0
Mega Free Eye Camp

मरीजों के परिजन बोले : गुरु जी ने सेवादारों में भरा गजब का ज़ज्बा | Mega Free Eye Camp

सरसा (सुनील वर्मा/सुशील कुमार)। डेरा सच्चा सौदा में 28वें याद-ए-मुर्शिद (Mega Free Eye Camp) परमपिता शाह सतनाम जी महाराज फ्री नेत्र जांच शिविर के दूसरे दिन कैंप में उपचार करवाने आए मरीजों के परिजन डेरा सच्चा सौदा द्वारा की गई सुविधाओं और शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों की सेवा भावना के मरीजों के साथ आए उनके परिजन कायल नजर आए।

Mega Free Eye Camp

भीखी (पंजाब) से आए प्यारे लाल ने बताया कि उसके पिता जी ने भी गत वर्ष इसी कैंप में आॅप्रेशन करवाया था। वे अब बिल्कुल सही देख पा रहे हैं।

अब मैं अपनी आँखों का उपचार करवाने आया हूँ। इस कैंप में डॉक्टरों के साथ-साथ यहां के सेवादारों जैसा सेवा भाव आपको शायद ही कहीं देखने को मिले।

फतेहाबाद से आए सतबीर सिंह ने कहा कि मैं अपनी माँ की आँखों का उपचार करवाने आया हूँ। इस ठिठुरती सर्दी के बावजूद डेरा सच्चा सौदा के सेवादार हर वक्त मरीजों के सेवा के लिए तैयार खड़े रहते हैं।

मरीजों के लिए चाहे खाने, बिस्तर की व्यवस्था की बात हो या फिर उन्हें बाथरूम आदि करवाने की, ये भाई-बहनें अपने माता-पिता से भी बढ़कर प्रेम और आदर भाव के साथ सेवाएं दे रहे हैं। मानना पड़ेगा गुरु जी ने इनके अंदर गजब का जज्बा भरा है।

राजस्थान से आए मनीराम का कहना है कि मैं घर से चला तो थोड़ा मन में सर्दी को लेकर संश्य था कि पता नहीं कैसे अपने परिजन की देखभाल कर पाऊंगा।

लेकिन यहां की व्यवस्था देखकर तो यही कहूंगा कि हर बेटे-बेटी को यहां के सेवादारों से अपने माता-पिता की सेवा करने की प्रेरणा लेनी चाहिए, ये समय की सबसे बड़ी जरूरत है। इनके अलावा राममेहर, चांदराम, भगवानदास, पूर्णाराम, महेन्द्र सहित अन्य तिमारदारों ने भी कुछ इसी तरही के अनुभव बयां किए।

बता दें कि कैंप का लाभ उठाने के लिए दूर-दराज से पहुंचे मरीजों की सुविधा के लिए डेरा सच्चा सौदा द्वारा व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है।

मरीजों की समूचित व्यवस्था के लिए शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग के हजारों सेवादार लगे हुए हैं। सर्दी के मौसम के मद्देनजर मरीजों के लिए 5 हजार गर्म कपड़ों की प्रबंध किया गया है। इसके अलावा बस स्टैंड से मरीजों को लेकर आने की भी व्यवस्था की गई है।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।