Breaking News

हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिये चुनाव अधिकारी की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

Meeting with Political Parties of Election Officer for Lok Sabha elections in Haryana

चंडीगढ़ (एजेंसी)। हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर राज्य के चुनाव अधिकारियों ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आज यहां एक बैठक की जिसमें इन दलों से मतदान केंद्रो पर बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का अनुरोध किया गया ताकि मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित तैयार कराया जा सके। बैठक की अध्यक्षता मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के निदेशक शेखर विद्यार्थी ने की।

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव महेशवर शर्मा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ० इन्द्रजीत के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। बैठक में राजनीतिक दलों को मतदाता सूचियां तैयार होने की जानकारी दी गई तथा उनसे अनुरोध किया गया कि अगर इनमें को त्रुटि है तो वे अपने बूथ लेवल एजेंटों के माध्यम से इसकी सतही स्तर पर जांच कर आपत्तियों के माध्यम से इसे सही करा सकते हैं। उन्होंने इन दलों से मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन टॉल फ्री नम्बर-1950 के बारे में भी अवगत कराने का अनुरोध किया ताकि वे अपनी वोट की स्थिति जान सकें।

उम्मीदवार द्वारा 10 हजार रुपये तक का खर्चा नकद किया जा सकता है

चुनाव अधिकारियों ने सभी राजनीतिक दलों तथा उम्मीदवारों को चुनावी खर्च का ब्यौरा रखने की हिदायतों का पालन करने का अनुरोध किया। ऐसा नहीं करने पर किसी भी उम्मीदवार को तीन वर्ष तक के लिये चुनाव लड़ने के आयोग्य ठहराया जा सकता है। लोकसभा चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार को 70 लाख रुपये तक खर्च करने की सीमा होगी। उसे नामांकन दाखिल करते हुये एक रजिस्टर दिया जाएगा जिसमें प्राप्त राशि तथा खर्च का अलग अलग विवरण दर्ज करना होगा। साथ ही उसे चुनाव खर्च को लेकर अलग से बैंक खाता भी खुलवाना होगा तथा चैक बुक भी रखनी होगी। उम्मीदवार द्वारा 10 हजार रुपये तक का खर्चा नकद किया जा सकता है तथा इससे अधिक का खर्च चैक के माध्यम से किया जा सकेगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top