मुश्किल नहीं है गणित विषय के एग्जाम की तैयारी

0
Mathematics
Mathematics

Mathematics Exam | इन बातों का रखें ध्यान

सरसा-सुनील वर्मा

अक्सर देखा गया है कि विद्यार्थी गणित विषय को काफी कठिन मानते हैं इसका सबसे बढ़ा कारण यह है कि वे इस विषय का गहन अध्ययन नहीं करते हैं व इससे दूर भागते हैं। विद्यार्थी जितना इस विषय से दूर भागेगा या घबराएगा उतना ही यह मुश्किल होता जाएगा, गणित विषय को यदि सहजता व समय देकर किया जाए तो यह सरल व रुचिकर विषय है। गणित की परीक्षा (Mathematics Exam) की तैयारी करते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर विद्यार्थी अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है।

समय सारणी तैयार करें विद्यार्थी

एग्जाम की तैयारी के लिए समय सारणी की अहम भूमिका है। विद्यार्थी के पास अपने पूरे दिन का प्लान पहले से तैयार होना चाहिए। कम से कम दो से तीन घंटे गणित विषय के लिए निर्धारित करें। गणित विषय का पाठ्यक्रम बाकी विषयों के मुकाबले अधिक होता है। विद्यार्थी पूरे सिलेबस को दो हिस्सों में बांट लें। पहले हिस्से में उन टॉपिक्स को लें, जो आसानी से समझे जा सकें। इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा व गणित के प्रति रूचि भी बढ़ेगी। दूसरे हिस्से में कठिन टॉपिक रखें। जिसके लिए अध्यापक की व अपने सहपाठियों की मदद लें।

मजबूत बनाएं आधार

गणित विषय में बेसिक ज्ञान का होना अधिक आवश्यक है। विद्यार्थी रटने की प्रणाली को न अपनाकर अवधारणाओं को समझें। इससे विद्यार्थियों का आधार मजबूत होगा व विषय पर पकड़ बनेगी।

शुद्धता व समय का ध्यान रखें विद्यार्थी

अक्सर देखा गया है कि विद्यार्थी प्रश्न हल तो कर लेते हैं, लेकिन उसमें या तो अधिक गलतियां कर देते हैं या समय का ध्यान नहीं रखते। शुद्धता व समय इस विषय के प्रमुख अंग हैं। इन दोनों पर पकड़ मजबूत करने के लिए निरंतर प्रयास व अध्ययन की आवश्यकता है। विद्यार्थी अधिक से अधिक सैंपल पेपर या पिछले वर्षों के बोर्ड पेपर्स को समय सीमा में हल करें। इससे शुद्धता व सही समय पर प्रश्नों को हल करने में निपुणता प्राप्त होगी।

अभिवावक भी बच्चों की कर सकते हैं मदद

  • परीक्षा के दिनों में विद्यार्थी मानसिक दबाव में होता है।
  • अभिवावक इस दबाब को कम करने के लिए अपने बच्चों से रोज दस से पंद्रह मिनट बातचीत करें।
  • वहीं उनके खान पान का विशेष ध्यान रखें।
  • यदि विद्यार्थी इन बिन्दुओं को ध्यान में रखकर गणित विषय की तैयारी करता है तो उसे निश्चित लाभ मिलेगा।
  • साथ ही एग्जाम फोबिया से निजात मिल सकती है।

    नीरज पाहुजा, गणित विशेषज्ञ, सरसा (हरियाणा)।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।