Breaking News

संसद पर हुए साइबर हमले से कई दल प्रभावित: मॉरिसन

Many parties affected by cyber attack on Parliament: Morrison

साइबर हमले के पीछे विदेशी शक्तियों का हाथ

केनबरा (स्पूतनिक)। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सोमवार को कहा कि हाल ही में देश की संसद पर हुए साइबर हमले में कई बड़े राजनीतिक दल प्रभावित हुए हैं, कंप्यूटर नेटवर्क पर किये गये इस हमले की साजिश के पीछे किसी विदेशी शक्ति का हाथ भी हो सकता है। आस्ट्रेलिया की संसद के कंप्यूटरों के सर्वरों पर फरवरी की शुरूवात में साइबर हमला किया गया था। इस साइबर हमले की शुरूआत में ही कंप्यूटर हैकर्स को हिरासत में ले लिया गया था। इस घटना के बाद आस्ट्रेलिया प्रशासन इस हमले में चीन की संलिप्तता की जांच कर रहा है।

मॉरिसन ने सांसदों को कहा, ‘जांच के दौरान हमें पता चला कि साइबर हमले से कुछ राजनीतिक दलों लिबरल, लेबर और नेशनल पार्टियों का नेटवर्क प्रभावित हुआ है। हमारे साइबर विशेषज्ञोें का मानना है कि साइबर हमले के पीछे विदेशी शक्तियों का हाथ है। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सांसदों को आश्वस्त किया कि इस साइबर हमले में किसी भी चुने हुए प्रतिनिधि का हाथ होने का सबूत नहीं मिला है।

क्या था मामला:

गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया में संसदीय चुनावों के पहले चरण से कुछ दिन पहले ही इस साइबर हमले को अंजाम दिया गया है। मॉरिसन ने सांसदों को यह भी भरोसा दिलाया कि भविष्य में इस तरह के साइबर हमलों को रोकने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। आस्ट्रेलिया के साइबर सुरक्षा केंद्र को सभी दलों को आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top